स्कूल पहुंचे बेसिक शिक्षा अधिकारी ने लिया बच्चों का टेस्ट, शिक्षकों के छूटे पसीने


पीलीभीत में शनिवार Saturday को निरीक्षण पर निकले जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी (BSA) ने पांच परिषदीय स्कूलों (Basic School) का औचक निरीक्षण किया। स्कूल school में पहुंचे बीएसए BSA ने जब छात्रों का बौद्धिक स्तर परखने के लिए टेस्ट लिया तो शिक्षकों teachers के पसीने छूट गए।

स्कूल पहुंचे बेसिक शिक्षा अधिकारी ने लिया बच्चों का टेस्ट, शिक्षकों के छूटे पसीने
इसके अलावा उन्होंने अध्यापकों techers की उपस्थिति चेक करने के साथ ही पढ़ाई कर रहे बच्चों से भी सवाल-जवाब किया। शनिवार Saturday को बीएसए BSA अमित कुमार सिंह सबसे पहले मरौरी विकास खंड के गांव रामनगरिया स्थित परिषदीय प्राथमिक parishadiya vidyalaya विद्यालय पहुंचे। उन्होंने स्कूल में बनाए जा रहे मिड डे मील (Mid Day Meal) की गुणवत्ता को देखा।

इसके उपरांत बच्चों के बीच जाकर उनसे भोजन की गुणवत्ता जानी। बच्चों से गिनती पहाड़े सुनकर उनका बौद्धिक स्तर जांचा। इसके बाद प्राइमरी व जूनियर स्कूल school सिरसा सरदाह का निरीक्षण करने पहुंचे। यहां बीएसए BSA ने विद्यालय में निपुण भारत लक्ष्य पर चर्चा की। स्टाफ stuff को निर्देश दिया कि निपुण भारत लक्ष्य को समयबद्ध तरीके से पूरा करना है।

स्कूल school में निश्शुल्क पाठ्य पुस्तक वितरण सहित कई योजनाओं की प्रगति के बारे में जानकारी ली। गांव महुआ मुस्तकिल प्राइमरी स्कूल में बीएसए BSA ने पहुंचकर निरीक्षण किया। यहां पर विद्यालय प्रांगण की सफाई कराने के साथ-साथ अन्य व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के निर्देश प्रधानाध्यापक Headmaster को दिए। प्राइमरी स्कूल संडा का निरीक्षण किया है।स्कूल में निश्शुल्क पाठ्य पुस्तक वितरण सहित कई योजनाओं की प्रगति के बारे में जानकारी ली। गांव महुआ मुस्तकिल प्राइमरी स्कूल school में बीएसए BSA ने पहुंचकर निरीक्षण किया। यहां पर विद्यालय Vidyalaya प्रांगण की सफाई कराने के साथ-साथ अन्य व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के निर्देश प्रधानाध्यापक Headmaster को दिए। प्राइमरी स्कूल school संडा का निरीक्षण किया।

इस विद्यालय Vidyalaya में भी मिड डे मील, DBT के तहत भेजी गई धनराशि से स्कूली बच्चों की यूनिफार्म uniform देखी। साथ ही स्टाफ को निर्देश दिए कि प्रतिदिन लिखित कार्य की जांच की जाए। प्रार्थना सभा के दौरान संचारी रोग से बचाव के बारे में छात्र-छात्राओं से चर्चा की जाए। निरीक्षण के दौरान खंड शिक्षा अधिकारी शिव शंकर मौर्य भी मौजूद रहे।