नहीं मिला बजट, अधर में लटकी आउट ऑफ स्कूल बच्चों की शिक्षा,

अलीगढ़ । 


स्कूल छोड चुके बच्चों की शिक्षा अधर में नजर आ रही है। नए शिक्षा सत्र का आधा सत्र पूरा होने को है पर स्कूल छोड़ चुके बच्चों के नामांकन में तेजी नजर नहीं आ रही है। बेसिक शिक्षा विभाग को इस सर्वे को अक्टूबर माह में ही पूरा करने का लक्ष्य दिया गया था। लेकिन नवंबर माह शुरू होने के बाद भी यह सर्वे पूरा नहीं हो पाया है। विभाग द्वारा अभी तक 3500 बच्चों को चिन्हित किया गया है। जबकि 5500 का लक्ष्य पूरा करना बाकी है।

स्कूल छोड़ चुके बच्चों के लिए प्रदेश सरकार द्वारा जुलाई माह में ही सर्वे कर उनके नामांकन के निर्देश जारी किए गए थे। जिसके बाद विभागीय अधिकारियों ने कुछ तेजी तो दिखाई पर माह खत्म होते होते अभियान भी ठंडे बस्ते में चला गया। अलीगढ़ जनपद में स्कूल छोड़ चुके 5500 छात्रों के नामांकन का लक्ष्य रखा गया था। लेकिन विभाग द्वारा अभी तक 3500 बच्चे ही चिन्हित किए गए हैं। विभाग द्वारा अभी तक इन बच्चों को चिन्हित करने की ही कार्रवाई की गई है। जबकि इन बच्चों का फिर से नामांकन कराकर मुख्य धारा से जोड़ने का उद्देश्य है। विभागीय अधिकारियों के अनुसार जिन बच्चों को चिन्हित किया गया है। उनकी पोर्टल पर स्कूल और क्षेत्र की मैपिंग की जा रही है। जिससे बच्चे तक पहुंच आसानी से हो सके। ताकि बच्चा अगर फिर से स्कूल छोड़ता है तो उसपर निगरानी रखी जा सके।


विशेष पाठ्यक्रम के लि नहीं मिला बजट

स्कूल छोड़ चुके बच्चों को मुख्य धारा से जोड़ने के लिए स्कूल में नामांकन कराकर विशेष पाठ्यक्रम से उन्हें शिक्षित किया जाना है। जिसके लिए प्रदेश सरकार द्वारा कॉपी, किताब, पेंसिल आदि का बजट दिया जाना है। लेकिन अभी तक शासन द्वारा इस संबंध कोई बजट जार नहीं किया गया है। बजट जारी नहीं होने से भी बच्चों की शिक्षा प्रभावित हो रही है। वहीं स्कूल छोड़ चुके बच्चों का शिक्षित करने के लिए विशेष केंद्र भी बनाया जाना है। जिससे उनके पाठ्यक्रम को पूरा किया जा सके। अभी तक 250 केंद्र ही विभाग बना पाया है।

स्कूल छोड़ चुके बच्चों को स्कूल में नामांकन के लिए सर्वे कराया गया है। बच्चों और स्कूलों की मैपिंग का जारी है। जल्द ही बच्चों का नामांकन उनका पाठ्यक्रम पूरा कराया जाएगा।