प्राथमिक शिक्षा मजबूत भविष्य का आधार:- बेसिक शिक्षा विभाग की मंडलीय समीक्षा बैठक में शामिल हुए महानिदेशक स्कूली शिक्षा विजय किरन आनंद


प्रयागराज शिक्षक बच्चों की जिज्ञासा का वर्तुल खोलें व उनके आजीवन सीखने का मार्ग प्रशस्त करें। यह बात शनिवार को बेसिक शिक्षा विभाग की मंडलीय बैठक में महानिदेशक स्कूली शिक्षा (बेसिक एवं माध्यमिक) विजय किरन आनंद ने कही।


उन्होंने कहा कि प्राथमिक शिक्षा शिक्षण की नींव होती है। ऐसे में प्राथमिक शिक्षा के शिक्षकों का दायित्व बढ़ जाता है। प्राथमिक शिक्षा की मजबूती विद्यार्थी के भविष्य को मजबूत आधार प्रदान करती है। मंडलायुक्त विजय विश्वास पंत ने कहा कि बच्चों को सपने दिखाएं और उन्हें कक्षागत मुख्य धारा में लाने के लिए सकारात्मक भूमिका का निर्वहन करें।

मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक बेसिक तनुजा त्रिपाठी के संयोजन में मंडल के मुख्य विकास अधिकारियों, बेसिक शिक्षा अधिकारियों, जिला पंचायतराज अधिकारियों, खंड विकास अधिकारियों, खंड शिक्षा अधिकारियों ने निपुण भारत मिशन को साकार करने का संकल्प लिया।

नामांकित सभी बच्चों को सत्र 2025 26 तक निपुण बनाने की कार्ययोजना के तहत अपेक्षित लक्ष्य प्राप्त करने का प्रयास किया जा रहा है। मंडलायुक्त और बेसिक शिक्षा महानिदेशक को बीएसए प्रयागराज प्रवीण कुमार तिवारी, बीएसए फतेहपुर संजय कुमार कुशवाहा और एमडीएम प्रभारी राजीव कुमार त्रिपाठी ने स्मृति चिह्न प्रदान किया।