आडिट के नाम पर वसूली का चल रहा खेल, रुपये न देने पर पिटाई का आरोप


फिरोजाबाद : बेसिक शिक्षा विभाग में स्कूल आडिट के नाम पर वसूली का खेल चल रहा है। प्राथमिक स्कूल धौनई में तैनात शिक्षकों ने रुपये नहीं देने पर खंड शिक्षाधिकारी मदनपुर और उनके भांजे पर पिटाई और अभद्रता करने का आरोप लगाते हुए तहरीर दी है। वहीं उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के पदाधिकारियों ने घटना की | निंदा करते हुए कार्रवाई की मांग की है।


सिरसागंज ब्लाक के प्राथमिक स्कूल धौनई में प्रभारी प्रधानाध्यापक मनोहर और सहायक अध्यापक अजीत कुमार तैनात हैं। उनका कहना है मंगलवार को मदनपुर बीआरसी पर खंड शिक्षाधिकारी स्कूलों का आडिट कर रहे थे। उन्होंने प्रति स्कूल पांच सौ रुपये मांगे, तो हमने मना कर दिया। इसलिए हमारे स्कूल का आडिट नहीं किया। उन्होंने नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण और आडिट संबंधी अभिलेख लेकर गुरुवार को कार्यालय में उपस्थित होने के निर्देश दिए। जब कार्यालय पहुंचे तो उन्होंने गाली-गलौज करते हुए अभद्रता कर दी। वहीं उनके भांजे ने वित्तीय अभिलेख फाड़ते हुए पिटाई कर दी। दोनों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करते हुए कार्रवाई की जाए। शिक्षक योगेंद्र सिंह, विश्वनाथ प्रताप सिंह, राजेश कुमार, दीपेंद्र सिंह, अजय कुमार आदि ने रोष व्यक्त किया है। वहीं खंड शिक्षाधिकारी ने भी शिक्षकों के खिलाफ तहरीर दी है। प्रभारी बीएसए विजय सिंह का कहना है कि उन्हें इस मामले की जानकारी नहीं है। जांच कराई जाएगी।


.एबीएसए मदनपुर और उनके भांजे के खिलाफ पिटाई करने, गाली-गलौज करते हुए अभद्रता करने की तहरीर मिली है। वहीं एबीएसए ने भी तहरीर दी है। मामले की जांच कर कार्रवाई की जाएगी।
उदयवीर सिंह मलिक, इंस्पेक्टर, सिरसागंज


आटिड में हर ब्लाक के प्रधानाध्यापक से पैसा लिया गया है गोपनीय जांच कराते हुए कार्रवाई होनी चाहिए। एबीएसए मदनपुर और उनके भांजे द्वारा शिक्षकों से की गई अभद्रता के मामले में डीएम और एसएसपी को बताया जाएगा। कार्रवाई नहीं हुई तो आंदोलन करेंगे।
डा. शौर्यदेवमणि, जिलाध्यक्ष उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ


मैं गुरुवार को कार्यालय में बैठा था। उसी दौरान धौन ई के प्रधानाध्यापक आए और आडिट करने का दबाव डालने लगे। विरोध करने पर उन्होंने अभद्रता कर दी शिक्षकों के आरोप गलत हैं ।
विनय प्रताप सिंह, एबीएसए मदनपुर