उत्तर प्रदेश के परिषदीय / KGBV विद्यालयों हेतु 45 DAYS READING CAMPAIGN के सम्बन्ध में

समस्त शिक्षकगण / SRG /DC /BEO / BSA/ PRINCIPAL, DIET  : 

 उत्तर प्रदेश के परिषदीय / KGBV विद्यालयों हेतु 45 DAYS READING CAMPAIGN

के सम्बन्ध में आपका आकृष्ट करना है  ।

👉उत्तर प्रदेश के समस्त परिषदीय प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, संविलियित एवं कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में 45 दिवसीय विशेष पठन अभियान का प्रारम्भ 1 nov , 2022 से किया गया है। 

👉इसके अंतर्गत बालवाटिका से कक्षा 8 तक के समस्त विद्यार्थियों को उनके आयु व कक्षानुरूप पठन संबंधी विभिन्न प्रकार के अनुभवों को उपलब्ध कराना है। 

👉 45 दिवसीय पठन अभियान  इस तथ्य पर आधारित है कि पढ़ना सीखने का आधार है, जो विद्यार्थियों को स्वतंत्र रूप से पुस्तकें पढ़ने के लिए प्रेरित करता है, रचनात्मक एवं आलोचनात्मक चिंतन तथा मौखिक और लिखित दोनों में अभिव्यक्ति  करने की क्षमता विकसित करता है। यह बच्चों को उनके परिवेश और वास्तविक जीवन की स्थिति से जोड़ने में मदद करता है। 

👉पठन अभियान की आवश्यकता इसी तथ्य से प्रकाशित होती है कि समझ के साथ पढ़ने वाले बच्चे सामान्यतः बेहतर विद्यार्थी बनते हैं, जिससे स्कूल और जीवन के अन्य क्षेत्रों में उन्हें अपेक्षित सफलता प्राप्त होने की संभावना बढ़ जाती है।

मुख्य ध्यातव्य बिन्दुः

➡️ 45 दिनों के रीडिंग कैम्पेन में प्रति सप्ताह गतिविधि को पढ़ने को मनोरंजक बनाने और इससे आजीवन जुड़ाव सुदृढ़ करने हेतु किया जाना है। 

➡️विभिन्न प्रकार के आकर्षक चित्रों से युक्त सरल और दिलचस्प कहानी की किताबों की उपलब्धता और बच्चों की उन तक पहुंच सुनिश्चित करें। 

➡️राज्य द्वारा विद्यालय स्तर पर उपलब्ध करायी गई पुस्तकालय हेतु पुस्तकें , स्थानीय भाषाओं में उपलब्ध कहानियों आदि का इसमें प्रयोग करें। पुस्तकालय की क्रियाशीलता , बुक क्लब , बच्चों की सहभागिता आदि के सम्बन्ध में एक मार्गदर्शिका भी आपको पूर्व में प्रेषित की गयी है ।

➡️दीक्षा पोर्टल, प्रेरणा पोर्टल व एससीईआरटी के वेबसाइट्स आदि पर उपलब्ध विभिन्न संसाधनों का भी उपयोग बच्चों के साथ किया जाय।

➡️ एनसीईआरटी, नेशनल बुक ट्रस्ट (एनबीटी), स्टोरी वीवर (https://storyweaver-org-in), प्रथम बुक्स (https://prathambooks-org), रूम टू रीड क्लाउड (https://literacycloud-org), आदि पर उपलब्ध संसाधन इस अभियान को प्रभावी बनाने में अत्यंत मददगार साबित हो सकते हैं।

➡️ रीडिंग कैम्पेन में इन्नोवेटिव प्रयासों को राज्य स्तर पर सराहा जायेगा । आपसे अनुरोध है कि इस कैम्पेन को सफल बनायें एवम सफलता की कहानी और फोटोग्राफ्स / वीडियोज़ परियोजना कार्यालय से साझा करें ।

➡️इस अभियान के अंतर्गत तृतीय  सप्ताह के गतिविधियों का इंफोग्राफिक्स आपके साथ साझा किया जा रहा है । आपसे अनुरोध है कि इसे समस्त शिक्षकों एवम अभिभावकों के साथ साझा करें तथा रीडिंग कैंपेन को सफल बनाएं ।

आज्ञा से ,
 महानिदेशक , स्कूल शिक्षा ।