एक क्लिक पर 28 हजार स्कूलों की सूचना


लखनऊ: गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ-साथ शैक्षिक संस्थाओं में पारदर्शिता लाने के उद्देश्य से माध्यमिक विद्यालय नवीनीकरण मिशन के तहत यूपी बोर्ड ने प्रदेश में संबद्ध 28 हजार से अधिक स्कूलों का वेब पेज अपनी वेबसाइट पर 'पहचान' नाम से अपलोड किया है। इसी के साथ स्कूलों की पहचान बताने के मामले में यूपी बोर्ड ने सीबीएसई को भी पीछे छोड़ दिया है।

यूपी बोर्ड ने पहचान लिंक के माध्यम से स्कूलों की जितनी जानकारी उपलब्ध कराई है, उतनी सूचनाएं सीबीएसई या अन्य किसी बोर्ड की वेबसाइट पर भी उपलब्ध नहीं हैं। स्कूलों के वेब पेज बनाने का काम मुख्यमंत्री योगी की 100 दिन की कार्ययोजना में भी शामिल था। उत्तर प्रदेश में 28 हजार से अधिक स्कूल यूपी बोर्ड से संबद्ध हैं। इनमें 20,875 वित्त विहीन, 4,528 सहायता प्राप्त और 2,332 राजकीय विद्यालय शामिल हैं।

यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड किए गए स्कूलों के वेब पेज पर स्कूलों से जुड़ी लगभग हर जानकारी उपलब्ध
है। इसमें स्कूल की मान्यता का वर्ष, गूगल लोकेशन, जिला मुख्यालय से दूरी छात्रों को मिलने वाली सुविधाएं छात्रों एवं शिक्षकों की संख्या और बीते पांच वर्ष की बोर्ड परीक्षा के नतीजे इसमें शमिल हैं। इसके अलावा 10 साल के संपूर्ण रिजल्ट, पंजीकरण की स्थिति, स्कूल की उपलब्धियां और हाइपर लिंक भी मिल जाएगा।

ऐसे कर सकते हैं सर्च

यूपी बोर्ड के पोर्टल यूपीएमएसपी. ईडीयू इन पर जाकर कोई भी स्कूलों की जानकारी ले सकता है। होम पेज पर बांयी और कई लिंक दिए गए हैं और सबसे पहला लिंक ही पहचान का है। इस पर क्लिक करने के बाद जो पेज खुलेगा उस पर सारी जानकारी मिल जाएगी।

स्कूल का रिपोर्ट कार्ड भी उपलब्ध

पोर्टल पर प्रत्येक स्कूल का पहचान रिपोर्ट कार्ड भी उपलब्ध है। इसमें स्कूल को राज्य और जिले स्तर पर रैकिंग के साथ रेटिंग द गई है। इसके अलावा छह बिंदुओं पर स्कूल की ग्रेडिंग की भी व्यवस्था है। यदि किसी छात्र ने राज्य या जिले स्तर पर रैंक हासिल की है तो उसकी पूरी जानकारी भी मिल जाएगी। इसके अतिरिक्त स्कूल की जिले और राज्य स्तर की रैंकिंग भी इसमें दी गई है।