इस साल 10 लाख विद्यार्थियों को ही मिल पाएंगे टैबलेट- स्मार्टफोन, पांच साल में दो करोड़ विद्यार्थियों को टैबलेट-स्मार्टफोन देने का है लक्ष्य


लखनऊ : विद्यार्थियों को टैबलेट- स्मार्टफोन वितरण योजना के तहत इस साल सिर्फ 10 लाख विद्यार्थियों को ही टैबलेट और स्मार्टफोन दिए जा सकेंगे। योजना के लिए आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग को 11 सौ करोड़ का बजट मिला है।

दरअसल, सत्ताधारी भाजपा ने विधानसभा चुनाव 2022 के लोक कल्याण संकल्प पत्र में पांच साल में दो करोड़ विद्यार्थियों को टैबलेट और स्मार्टफोन वितरित करने का वादा किया है। सरकार ने हर साल 40 लाख विद्यार्थियों को टैबलेट- स्मार्टफोन वितरित कर पांच साल में दो करोड़ का लक्ष्य रखा है। लेकिन बजट की कमी बाधा बन रही है। क्योंकि एक टैबलेट और स्मार्टफोन की अनुमानित कीमत करीब 10 से मिल पाएंगे। 11 हजार रुपये है। ऐसे में मिले बजट से करीब दस लाख विद्यार्थियों को ही टैबलेट स्मार्टफोन मिल पाएंगे।

अंतिम वर्ष के छात्रों को प्राथमिकता

आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक योजना में स्नातक एवं स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष, विधि, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, व्यावसायिक पाठ्यक्रमों सहित योजना में शामिल अन्य पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों को प्राथमिकता दी जाएगी। नोडल संस्था यूपीडेस्को की ओर से इसके टेंडर और कैबिनेट स्वीकृति की तैयारी चल रही है। अधिकारी ने बताया कि वर्तमान वित्तीय वर्ष में ढाई माह ही बचे हैं, इतने कम समय में 40 लाख वितरण का लक्ष्य पूरा करना संभव नहीं है। ऐसे में शेष 30 लाख विद्यार्थियों को अगले वित्तीय वर्ष में शामिल किया जाएगा। यूपीडेस्को के एमडी कुमार विनीत ने बताया किटैबलेट और स्मार्टफोन वितरण की कार्यवाही तेजी से चल रही है। 1100 करोड़ का बजट मिला है। इससे करीब 10 लाख विद्यार्थियों को टैबलेट व स्मार्टफोन दिए जाएंगे।