बीस शिक्षकों को अंतिम चेतावनी नोटिस, लापरवाही का आरोप


पूरनपुर, 

तमाम बार फोन कॉल और व्हाट्सएप के जरिए शिक्षकों को टीचर लॉगिन पर पेंडिंग एवं अनसीडेड खातों को सीडेड कराने के निर्देश दिए गए। आरोप है कि बीआरसी क्षेत्र के 20 परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों ने निर्देशों की अनदेखी की। इससे डीबीटी का कार्य पूरा नहीं हो सका। बीईओ ने चिह्नित शिक्षकों को नोटिस जारी कर अंतिम चेतावनी दी है कि पेंडिंग कार्य को तत्काल निपटा दें।

बेसिक शिक्षा परिषद स्कूलों में नामांकित बच्चों को डायरेक्ट बेनीफिट ट्रांसफर (डीबीटी) की धनराशि बैंक खाते में भेजी जाती है। ताकि बच्चों के अभिभावक इन रुपयों से यूनीफॉर्म, बैग, जूता-मोजा, स्टेशनरी, स्वेटर आदि खरीद लें। पूरनपुर बीआरसी क्षेत्र के स्कूलों में तकरीबन 60 हजार से अधिक बच्चे नामांकित हैं। इनमें 55 हजार से अधिक बच्चों को डीबीटी का लाभ मिल चुका है। बताते हैं कि अभिभावक-छात्र आधार वेरीफाइड न होने, अभिभावक-छात्र आधार पेंडिंग होने, छात्र आधार सीडेड न होने से तमाम बच्चे डीबीटी से वंचित हैं। विभाग छात्र-अभिभावक के बैंक खाते सीडेड कराने के लिए बेहद जोर दे रहा है। इसको लेकर बार-बार निर्देश दिए जा रहे हैं, लेकिन कुछ शिक्षकों की लापरवाही से टीचर लागिन पर पेंडिंग एवं अनसीडेड खातों को सीडेड नहीं कराया जा सका है।

----

इन स्कूलों के शिक्षकों को जारी हुए नोटिस

बीआरसी क्षेत्र के गांव रामनगर, विजयनगर, चांटफिरोजपुर, रमनगरा, गढ़ाकलां, श्रीनगर, हरीपुर किशनपुर,कन्या पूरनपुर, बीरखेड़ा में संचालित कंपोजिट स्कूल, केसरपुरकलां, लालपुर अमृत, रंपुरा फकीरे के यूपीएस और धुरिया पलिया, बघा मझारा, रंपुरा फकीरे, कलीनगर, पूरनपुर नंबर एक, शिवनगर, सुआबोझ, राणाप्रताप नगर के प्राथमिक स्कूल के शिक्षकों को नोटिस जारी किया गया है।