UP board exam 2023: परीक्षा ड्यूटी करने वाले कक्ष निरीक्षकों और कर्मचारियों के लिए जारी हुए नए निर्देश


यूपी बोर्ड की हाईस्कूल, इंटरमीडिएट परीक्षा में ड्यूटी करने वाले कक्ष निरीक्षकों, कर्मचारियों का फोटो पहचान पत्र बनाया जाएगा। इससे जहां केंद्र पर काम करने वाले कर्मचारियों की पहचान हो सकेगी, वहीं पारदर्शिता को लेेकर सवाल भी नहीं उठेंगे।

जिले में 16 फरवरी से होने वाली बोर्ड परीक्षा के लिए 139 केंद्र प्रस्तावित कर स्थानीय स्तर से शिक्षा विभाग ने माध्यमिक शिक्षा परिषद को उसकी सूची भेज दी है। अगले सप्ताह तक परिषद की ओर से केंद्रों की फाइनल सूची भी जिले को मिलने की संभावना है। इस बीच 16 जनवरी से प्री बोर्ड की परीक्षाएं भी शुरू हो रही हैं। 20 जनवरी तक चलने वाली परीक्षा के साथ ही फरवरी में होने वाली मुख्य परीक्षा की तैयारी भी प्रस्तावित केंद्रों पर चल रही हैं। दो दिन पहले ही परीक्षा संबंधी तैयारी बैठक में प्रधानाचार्यों ने पहचान पत्र बनवाए जाने का मुद्दा भी उठाया था। इसमें जिला विद्यालय निरीक्षक ने परीक्षा के दौरान तैनात सभी कक्ष निरीक्षकों, कर्मचारियों का पहचान पत्र बनवाए जाने का आश्वासन दिया था।

माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से जिस तरह से पिछली परीक्षा में पहचान पत्र बनाए गए थे। उसी तरह इस साल भी पहचान पत्र बनाए जाएंगे। केंद्राध्यक्षों को समय से सभी तैयारियां पूरी करने को कहा गया है। – डॉ. गिरीश कुमार सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक