हरियाणा के स्‍कूलों में 21 जनवरी तक बढ़ी छुट्टियां, UP के बच्‍चों को भी भीषण ठंड में राहत देगी योगी सरकार?


लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश में पिछले तीन दिनों से शीतलहर (Uttar Pradesh Cold Wave) का प्रकोप कुछ कम हुआ है। दिन में ठीक ठाक धूप निकलने की वजह से जनजीवन एक बार फिर पटरी पर आने लगा है पर ये खुशी ज्‍यादा दिनों के लिए नहीं है। मौसम विभाग ने फिर चेतावनी दी है कि 14 जनवरी यानी आज से एक बार फिर मौसम अपना रंग दिखाने जा रहा है।


 मौसम विभाग ने 15 जनवरी के बाद राजधानी समेत अन्य जिलों में कोल्ड-डे की चेतावनी जारी की है‌। 14 से 19 जनवरी के बीच भीषण ठंड का अलर्ट है। ऐसे में सवाल उठने लगा है कि क्‍या यूपी के स्‍कूलों में बच्‍चों की छुट्टी बढ़ाई जाएगी या नन्‍हे मुन्‍नों को इस कड़ाके की ठंड में 16 जनवरी यानी सोमवार से ठिठुरते हुए स्‍कूल जाना होगा? चर्चा चल रही है कि जैसे हरियाणा के स्‍कूलों में 21 जनवरी तक छुट्टी बढ़ा दी गई है, उसी तरह से यूपी सरकार भी फैसला ले सकती है।



इससे पहले यूपी सरकार की तरफ से जारी आदेश में परिषदीय विद्यालयों में शीतकालीन अवकाश 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक किया गया था। आपको बता दें कि एक दिन पहले शुक्रवार को हरियाणा सरकार ने भीषण ठंड देखते हुए बड़ा फैसला लिया है। सभी सरकारी और प्राइवेट स्‍कूलों की छुट्टी बढ़ाकर 21 जनवरी कर दी गई है। स्‍कूलों को 23 जनवरी यानी सोमवार से खोला जाएगा। हालांकि 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के मद्देनजर कई स्‍कूलों में ऑनलाइन क्‍लॉसेस चल रही हैं।


पंजाब और दिल्‍ली में स्‍कूलों में भी चल रही छुट्टियां

 उत्‍तर प्रदेश और हरियाणा के अलावा पंजाब और दिल्‍ली के भी प्राइवेट और सरकारी स्‍कूलों में ठंड के चलते छुट्टियां चल रही हैं। दिल्‍ली के स्‍कूलों में भी 14 जनवरी तक छुट्टियां हैं। चर्चा है कि हरियाणा के देखा देखी दिल्‍ली में भी छुट्टियां आगे बढ़ाई जा सकती हैं। दरअसल मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि 11 से 13 जनवरी के बीच पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी और मैदानी इलाकों में तेज बारिश होने की आशंका है। इसके चलते शीतलहर का दौर फिर से शुरू हो जाएगा। ऐसे मौसम में छोटे बच्‍चों को स्‍कूल पढ़ने के लिए बुलाना उनके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए ठीक नहीं होगा।