राष्ट्रीय पोषण अभियान के लिए 455 करोड़ का बजट


राष्ट्रीय पोषण अभियान के लिए 455 करोड़राष्ट्रीय पोषण अभियान के लिए 455 करोड़हिंसा की शिकार महिलाओं के लिए 56 करोड़ रुपये

उत्तर प्रदेश रानी लक्ष्मीबाई महिला एवं बाल सम्मान कोष योजना के तहत जघन्य हिंसा की शिकार महिलाओं / बालिकाओं को प्रदान की जाने वाली आर्थिक एवं चिकित्सीय सहायता के मद में 56 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के स्वास्थ्य बीमा के लिए 25 करोड़।

लखनऊ। छह वर्ष तक के बच्चों के कुपोषण में कमी लाने, छह माह से 59 माह तक के बच्चों में एनीमिया रोग समाप्त के स्तर में कमी लाने और गर्भवती महिलाओं में एनीमिया के स्तर में कमी लाने के उद्देश्य से संचालित राष्ट्रीय पोषण अभियान के लिए 455 करोड़ 52 लाख रुपये का बजट में प्रावधान किया गया है।


इस अभियान में ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा स्थापित पुष्टाहार उत्पादन इकाइयों एवं नैफेड के माध्यम से ‘टेक होम राशन’ के रूप में छह माह से छह वर्ष आयु वर्ग के बच्चों, गर्भवती महिलाओं एवं धात्री माताओं को अनुपूरक पुष्टाहार का वितरण किया जाता है। अनुपूरक पुष्टाहार योजना के लिए 291 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। इस योजना के तहत करीब एक करोड़ 85 लाख लोगों को लाभान्वित किया जा रहा है।