शिक्षकों की रिटायरमेंट उम्र 65 साल करने की मांग



एलयू व सहयुक्त महाविद्यालयों में परीक्षा फॉर्म भरे जा चुके हैं और वेरिफिकेशन का दौर जारी है। जानकारी के अनुसार, दस फरवरी तक सभी पाठ्यक्रमों की परीक्षाओं का कार्यक्रम भी जारी कर दिया जाएगा। साथ ही 16 से प्रवेश पत्र जारी करे जाने की भी तैयारी है। 18 को शिवरात्रि और 19 को रविवार होने के कारण छुट्टियां रहेंगी इसलिए स्नातक की परीक्षाओं को 20 या 21 से कराने की योजना तैयार की गई है। इसके अलावा 15 के बाद से परास्नातक पाठ्यक्रमों का परीक्षा कार्यक्रम भी विभागवार जारी होगा।

लखनऊ,। शिक्षकों की सेवानिवृत्ति आयु 62 से 65 वर्ष, बायोमीट्रिक उपस्थिति को समाप्त, पीने के साफ पानी, शौचालय, अच्छी कैंटीन की व्यवस्था करने, बैठने के लिए अलग कमरा, फर्नीचर और शोध कार्य के लिए जरूरी उपकरण के साथ सीड मनी उपलब्ध करवाने जैसे प्रस्ताव बुधवार को लखनऊ विश्वविद्यालय टीचर्स एसोसिएशन की आम सभा की बैठक में सर्वसम्मति से पारित हुए।

इसके अलावा शिक्षकों के बैठने का स्थान वातालुकूनित करने, आवेदन करने के 6 माह के अंदर प्रमोशन की प्रक्रिया पूरी करने, शिक्षकों को प्रत्येक वर्ष 10 सप्ताह का अवकाश और ढाई माह से लटके प्रोन्नति के परिणाम को घोषित करने एवं परीक्षा अध्यादेश के प्रावधान का पालन करने का भी प्रस्ताव पारित हुआ।

शिक्षक संघ की आम सभा की बैठक में मुख्य तौर से एलयू में पूर्णकालिक कुलसचिव और वित्त अधिकारी की नियुक्ति, औपचारिक बैठकों में कुलपति के मंच पर कुलसचिव, वित्त अधिकारी के साथ ही संकाय अध्यक्षों, विभागाध्यक्षों, वरिष्ठ प्रोफेसरों को भी स्थान देने का प्रस्ताव पारित किया गया। लूटा अध्यक्ष डॉ. विनीत कुमार वर्मा ने कहा कि प्राच्य अरबी एवं पर्शियन विभाग में एक शिक्षक की प्रोन्नति तीन साल पहले हो जाने के बाद भी लिफाफा न खोलना पक्षपात है।