शिक्षक ने रोचक अंदाज में पेश किए अपने विषय


बदायूं : जीवन कौशल शिक्षक प्रशिक्षण के पांच दिवसीय कार्यक्रम के द्वितीय चक्र का डायट में जीवन कौशल प्रशिक्षण शुरू हो गया। प्रशिक्षण में नगर क्षेत्र के अलावा सात ब्लॉकों के शिक्षकों ने प्रतिभाग किया।


प्रशिक्षण का शुभारंभ डायट प्राचार्य कमलेश कुमार ओझा ने मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलित एवं माल्यार्पण कर किया। गीता सिंह, प्रियंका, अनुज सक्सेना, राजन यादव, संजय यादव ने विभिन्न गतिविधियों एवं रोल प्ले के माध्यम से विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा संपादित दस जीवन कौशल की संक्षिप्त भूमिका को पेश किया। इस प्रशिक्षण में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत विद्यार्थियों के जीवन कौशल को विकसित करने के लिये मॉड्यूल विकसित किया गया है। ट्रेनर संजय यादव, अंकुर गुप्ता ने अपने-अपने विषय में बड़ी ही रोचक कौशल की जानकारी प्रदान की। शिक्षक प्रभारी अमित शर्मा, अनुज सक्सेना, सुमित, मनीष कुमार, अनिलेश सक्सेना, प्रियंका चौहान मौजूद थे।


गरीब बच्चों के नि: शुल्क दाखिले को आवेदन 28 तक

प्रयागराज। आरटीई के तहत निजी स्कूलों में गरीब एवं वंचित वर्ग के बच्चों के कक्षा एक व पूर्व प्राथमिक कक्षाओं में प्रवेश के लिए पहले चरण के ऑनलाइन आवेदन पोर्टल www.rte25.upsdc.gov.in पर 28 फरवरी तक लिए जाएंगे। बीएसए प्रवीण कुमार तिवारी के अनुसार पहले चरण में एक से दस मार्च तक आवेदन पत्रों का सत्यापन कर लॉक किया जाएगा। 12 मार्च को लॉटरी निकलेगी और चार से 23 अप्रैल तक प्रवेश होगा। दूसरे चरण में 14 मार्च से छह अप्रैल तक और तीसरे चरण में 20 अप्रैल से 12 मई तक ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे।