शिक्षकों की कमी से जूझ रहा उच्च प्राथमिक विद्यालय


बार/ललितपुर। ब्लॉक मुख्यालय स्थित उच्च प्राथमिक विद्यालय शिक्षकों की कमी से जूझ रहा है। यहां पर तैनात तीन शिक्षकों में एक चिकित्सीय अवकाश पर हैं, तो दूसरे अवकाश पर हैं। वहीं अनुदेशक को अन्य स्थान पर संबंद्घ किया गया है। ऐसे में विद्यालय में शिक्षकों की कमी हो गई। बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है।


कस्बा स्थित उच्च प्राथमिक विद्यालय में 130 बच्चे नामांकित हैं। इन बच्चों को पढ़ाई के लिए दो अध्यापक व एक अनुदेशक समेत कुल तीन पदस्थ हैं। लेकिन जिम्मेदारों की उदासीनता के चलते बच्चों का अध्ययन कार्य प्रभावित हो रहा है। यहां पर तैनात अनुदेशक को ब्लॉक जखौरा के ग्राम दैलवारा में स्थित राजकीय बालगृह में संबद्ध किया गया हैै। वहीं विद्यालय के प्रधानाध्यापक संतोष कुमार चिकित्सीय अवकाश पर चल रहे हैं। ऐसे में इकलौते अध्यापक ही बच्चों को पढ़ा रहे थे। शुक्रवार को तैनात अध्यापक नरेंद्र सिंह की पत्नी की तबीयत खराब होने से आकस्मिक अवकाश पर चले गए। ऐसे में स्कूल में पठन पाठन ठप रहा।

शुक्रवार को पास के विद्यालयों से शिक्षकों को लगाया गया था। विद्यालय में शिक्षकों की कमी का एक सप्ताह में समाधान कर दिया जाएगा। – रामप्रवेश, बेसिक शिक्षा अधिकारी