सीयूईटी 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

इलाहाबाद विश्वविद्यालय (इविवि) एवं इसके संघटक कॉलेजों में स्नातक में प्रवेश कॉमन यूनिवर्सिटी इंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) के जरिए होगा। यह टेस्ट नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) कराएगी। शैक्षिक सत्र 2023-24 में दाखिले के लिए छात्रों को हिन्दी व अंग्रेजी दोनों अथवा दोनों में से किसी एक विषय की परीक्षा अनिवार्य रूप से देनी होगी। इन दोनों भाषाओं से इतर भाषा का विकल्प चुनने वाले अभ्यर्थी इविवि में दाखिले से स्वत वंचित हो जाएंगे।


सीयूईटी 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गया है। 12 मार्च की रात नौ बजे तक छात्र-छात्राएं आवेदन कर सकेंगे। 15 से 18 मार्च तक आवेदन में त्रुटि सुधार का मौका दिया गया है। 30 अप्रैल को केंद्रों सूची जारी की जाएगी। मई के दूसरे सप्ताह में प्रवेश पत्र जारी होगा। देश के अलग-अलग केंद्रों पर 21 मई से प्रवेश परीक्षाएं प्रस्तावित हैं।


इविवि और कॉलेजों में 18 हजार सीटें

इविवि और कॉलेजों में स्नातक (बीए, बीएससी गणित व बायो, बीकॉम, बीएएलएलबी, बीएससी होम साइंस, बीएफए, बीपीए ) की 17 हजार सीटों के सापेक्ष प्रवेश होगा। वहीं, आईपीएस के आठ पाठ्यक्रमों के लिए तकरीबन एक हजार सीटों पर प्रवेश होगा। प्रवेश परीक्षा में एक भाषा (अंग्रेजी या हिन्दी) का विकल्प भरने वाले छात्र-छात्राओं को 140 और दोनों भाषा (अंग्रेजी व हिन्दी) का विकल्प भरने वाले छात्रों को 180 प्रश्नों के उत्तर देने होंगे।