बीएसए के निरीक्षण में बिना पूर्व सूचना अनुपस्थित मिले कई शिक्षक, हाजिरी बनाकर गायब हेडमास्टर का वेतन रोका

बीएसए आशीष कुमार सिंह ने शनिवार को फरेंदा, लक्ष्मीपुर, नौतनवा, मिठौरा व सदर क्षेत्र के परिषदीय विद्यालयों की जांच की। इस दौरान कई शिक्षक बिना किसी पूर्व सूचना अनुपस्थित मिले। बीएसए ने वेतन रोक स्पष्टीकरण मांगा।


फरेंदा क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय मनिकौरा में शैक्षिक वातावरण खराब देख बीएसए ने नाराजगी जताई। प्रधानाध्यापक लक्ष्मण वर्मा बिना किसी पूर्व सूचना अनुपस्थित मिले। प्रधानाध्यापक को स्पष्टीकरण जारी करते हुए एक दिन का वेतन रोक दिया। लक्ष्मीपुर क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय पुरन्दरपुर द्वितीय में अनुपस्थित इंचार्ज प्रधानाध्यापिका शालिनी गौड़ का वेतन रोक दिया। अनुपस्थित शिक्षामित्र देवेश पांडेय व लाडली का अनुपस्थिति तिथि का मानदेय रोकने का आदेश दिया। प्राथमिक विद्यालय पुरन्दरपुर प्रथम व कम्पोजिट विद्यालय में छात्रों की उपस्थिति बेहद कम मिलने पर इंचार्ज प्रधानाध्यापिका रागिनी श्रीवास्तव व प्रधानाध्यापक सुभाष चंद को चेतावनी देते हुए स्पष्टीकरण मांगा। कम्पोजिट विद्यालय बोकवा में अनुपस्थित मिली शिक्षामित्र मालती चौरसिया का एक दिन का मानदेय रोक दिया। प्राथमिक विद्यालय सिसवनिया विशुन में इंचार्ज प्रधानाध्यापक शरद कुमार श्रीवास्तव व शिक्षामित्र अंधरूति श्रीवास्तव अनुपस्थित मिलीं। दोनों का अनुपस्थिति तिथि का वेतन व मानदेय रोक दिया। प्राथमिक विद्यालय पोखरभिंडा में प्रधानाध्यापक दिनेश सिंह अनुपस्थित मिले। इस पर उनका अनुपस्थिति तिथि का वेतन रोक दिया। नौतनवा क्षेत्र के महुअवा में छात्रों की उपस्थिति पर बीएसए ने प्रधानाध्यापक गुरूजीत सिंह की प्रशंसा की। इसी विद्यालय में चार फरवरी से ही अनुपस्थित शिक्षक रितेश जायसवाल का वेतन अग्रिम आदेश तक रोक दिया।


हाजिरी बनाकर गायब हेडमास्टर का वेतन रोका

नौतनवा क्षेत्र के कम्पोजिट उच्च प्राथमिक विद्यालय में हेडमास्टर संजय कुमार उपस्थिति पंजिका पर हस्ताक्षर बनाकर गायब मिले। इस पर बीएसए ने उनका वेतन अगले आदेश तक रोक दिया। इसी विद्यालय पर बिना किसी पूर्व सूचना दस में से पांच कार्मिक अनुपस्थित मिले। इस पर बीएसए ने अनुपस्थित मिले शिक्षक विनय कुमार व सरिता, शिक्षामित्र पूर्णमासी व रेनू शाही का अनुपस्थिति तिथि का वेतन व मानदेय रोक दिया।

बेलभार रेहरा में लंबे समय से अनुपस्थित मिलीं दो शिक्षिकाएं

नौतनवा क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय बेलभार रेहरा में शिक्षिका शशिबाला वर्मा व नीरा मिश्रा लंबे समय से लगातार अनुपस्थित मिलीं। इस पर बीएसए ने दोनों शिक्षिकाओं को एक सप्ताह के भीतर अपना पक्ष रखने के लिए नोटिस दिया।


बीएसए कार्यालय में उपस्थिति के नाम पर गैर हाजिर लेखाकार को नोटिस

कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय मिठौरा में दो शिक्षिकाएं आरएल पर थीं। पूर्व वार्डन चित्रलेखा बिना किसी पूर्व सूचना अनुपस्थित मिलीं। इस पर उनका अनुपस्थिति तिथि का मानदेय रोक दिया। सदर कस्तूरबा में लेखाकार सीमा गोयल भी अनुपस्थित मिलीं। पूछताछ में पता चला कि वह प्राय: बीएसए कार्यालय में उपस्थिति के नाम पर विद्यालय में अनुपस्थित रहती हैं। इस पर बीएसए ने उनको कारण बताओ नोटिस जारी किया।