स्कूल में नहीं मिले छात्र, अभिलेख गड़बड़, सहायक व प्रधान शिक्षक निलंबित

उन्नाव जिले में अलग-अलग ब्लॉकों में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में अनियमितताएं मिलने पर प्रधान और सहायक शिक्षक को निलंबित कर दिया गया है। साथ ही सहायक शिक्षक का वेतन और दो शिक्षामित्रों का मानदेय रोकते हुए स्पष्टीकरण तलब किया गया है।




गंजमुरादाबाद ब्लॉक में प्राथमिक स्कूल ब्योली प्रथम, प्राथमिक स्कूल शारदाखेड़ा और प्राथमिक स्कूल जटपुर बेल्थरा में तैनात शिक्षकों की गोपनीय जांच बीडीओ के माध्यम से कराई गई थी। बीडीओ की आई रिपोर्ट में प्राथमिक विद्यालय शारदाखेड़ा में शिक्षामित्र नीरज त्रिपाठी सात से नौ फरवरी तक लगातार अनुपस्थित मिलीं।


प्राथमिक स्कूल जटपुर बेल्थरा में सहायक शिक्षिका प्रियंका 31 जनवरी से नौ फरवरी तक अनुपस्थित पाई गईं। वहीं शिक्षामित्र भगवान अवस्थी नौ फरवरी को अनुपस्थित मिले। इस पर सहायक शिक्षिका को निलंबित करते हुए शिक्षामित्रों को अग्रिम आदेश तक मानदेय रोक दिया गया है।

फतेहपुर चौरासी ब्लॉक जैतपुर उच्च प्राथमिक स्कूल में 24 जनवरी को बीईओ ने निरीक्षण किया था। विद्यालय में कोई भी छात्र उपस्थित नहीं था। अभिलेख देखे गए तो 23 दिसंबर की उपस्थिति भी उसमें नहीं चढ़ी थी। प्रधान शिक्षक रामजी कश्यप एमडीएम रजिस्टर भी नहीं दिखा पाए थे।

शौचालय टूटा और गंदा मिलने के साथ आने जाने का समय भी सही नहीं मिला। सहायक शिक्षिका शीलू तिवारी अपने पद का सही निर्वहन करते नहीं दिखीं। बीईओ की आख्या के बाद प्रधान शिक्षक को निलंबित करने के साथ ही सहायक शिक्षिका का अग्रिम आदेश तक वेतन रोक दिया गया है। बीएसए संजय तिवारी ने बताया कि प्रधान और सहायक शिक्षक को निलंबित किया गया है। दो शिक्षामित्रों का अग्रिम आदेश तक मानदेय भी रोका गया है।