बारात के डीजे बनेे परीक्षार्थियों की आफत, तेज शोर से पढ़ाई चौपट

 बोर्ड परीक्षाओं का समय चल रहा है। इनकी तैयारियों में जुटे परीक्षार्थियों के लिये शादी-ब्याह में बज रहे कान-फोड़ू डीजे खलल डाल रहे हैं। डीजे और आर्केस्ट्रा को रात 10 बजे तक ही बजाने का नियम है पर सब बेअसर दिख रहा है। जिम्मेदार भी कार्रवाई करने से बच रहे हैं। कन्ट्रोल रूम और सोशल मीडिया पर ऐसी कई शिकायतें भी की जा रही है लेकिन कोई सुन ही नहीं रहा है। सबसे ज्यादा दिक्कत गोमतीनगर, विभूतिखंड, चिनहट, अलीगंज, महानगर, निरालानगर, आलमबाग, गोमतीनगर विस्तार, कृष्णानगर और आलमबाग में है।


आवासीय कालोनी के बीच बने गेस्ट हाउस, लॉन में इस समय रोज शादियां चल रही हैं। 14 फरवरी, 21, 23 और 28 फरवरी को तो सबसे ज्यादा लगन है। कल्याणपुर के रिटायर बैंक अधिकारी रमेश कुमार सिंह कहते हैं कि बच्चों की परीक्षा चल रही है। शाम सात बजे से ही डीजे बजने लगता है जो रात 12 -एक दो बजे तक तेज ध्वनि में बजते रहते हैं। ऐसे में पढ़ाई होना मुश्किल हो जाता है। कन्ट्रोल रूम में सूचना दी जाती है, पुलिस से आश्वासन मिलता है पर होता कुछ नहीं।

गोमतीनगर में रहने वाली रश्मि चतुर्वेदी कहती हैं कि उनके बेटे की तीन दिन बाद बोर्ड परीक्षा शुरू हो रही है। चंद कदम पर बने गेस्ट हाउस में रोजाना शाम से देर रात तक कान फोड़ू आवाज में डीजे बजता रहता है। दरवाजे-खिड़कियां बंद होने पर भी आवाज अंदर आती है। निजी स्कूल की प्रिंसिपल रेनू सिंह कहती हैं कि शादी है तो लोग समारोह करेंगे ही लेकिन उन्हें इस बात का ध्यान रखना चाहिये कि परीक्षा चल रही है। बता दें कि यूपी, आईसीएसई, सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं में दो लाख से ज्यादा छात्र-छात्रायें परीक्षा दे रहे हैं।


10 बजे के बाद डीजे बजा तो एफआईआर
डीएम सूर्यपाल गंगवार ने कहा कि रात 10 बजे के बाद अगर कोई डीजे अथवा तेज आवाज में संगीत किसी भी समारोह में बजता मिला तो आयोजकों के खिलाफ एफआईआर की जायेगी। साथ ही डीजे संचालक पर भी कार्रवाई होगी। उन्होंने सभी एडीएम को निर्देश दिये हैं कि वह अपने क्षेत्र के गेस्ट हाउस व लॉन में इस बारे में बता दें। डीएम ने कहा कि परीक्षाओं के दौरान 10 बजे तक भी तेज ध्वनि में डीजे नहीं बजाया जा सकेगा। हालांकि इसके लिये कितने डेसीबल की ध्वनि का मानक होगा, इस बारे में संशय है।

रात 10 बजे के बाद डीजे बजे तो 112 पर फोन करें
जेसीपी पीयूष मोर्डिया का कहना है कि परीक्षाओं को देखते हुये सभी थानेदारों को निर्देश दिये जा रहे हैं। इनसे कहा जा रहा है कि अपने-अपने क्षेत्र में आने वाले गेस्ट हाउस व लॉन संचालकों से कह दें कि तेज आवाज में डीजे और तय समय के बाद संगीत बजने पर कार्रवाई की जायेगी। डीसीपी ने कहा कि रात 10 बजे के बाद डीजे बजने पर कन्ट्रोल रूम में शिकायत करें।