सीबीएसई परीक्षा आज से, यूपी बोर्ड की कल से

लखनऊ। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं बुधवार से शुरू हो रही हैं। परीक्षा देने वाले सभी छात्रों के प्रवेश पत्र बांटे जा चुके हैं। वहीं यूपी बोर्ड की 10 वीं और 12 वीं की परीक्षाएं गुरुवार से शुरू हो रही हैं। लखनऊ में 103725 बच्चे यूपी बोर्ड परीक्षा देंगे। ब्योरा

यूपी बोर्ड की 10 वीं और 12 वीं की परीक्षाएं गुरुवार से शुरू हो रही हैं। लखनऊ में 103725 बच्चे यूपी बोर्ड परीक्षा देंगे। लखनऊ के 126 परीक्षा केन्द्रों पर मंगलवार को प्रश्न पत्र मुहैया करा दिये गए हैं। जबकि स्टेशनरी व अन्य जरूरी सामग्री पहले ही मुहैया करायी जा चुकी है। केन्द्र व्यवस्थापकों ने परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षाओं से जुड़ी सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। जिला प्रशासन ने हालांकि सेवानिवृत्त, बीमार व अवकाश लेने वाले 21 स्टेटिक मजिस्ट्रेट की जगह नए तैनात किये हैं। छह अधिकारियों को रिजर्व रखा है। किसी अधिकारी के अनुपस्थित होने पर इन्हें तैनात किया जाएगा।

डीआईओएस राकेश कुमार पाण्डेय ने बताया कि लखनऊ के सभी 126 परीक्षा केन्द्रों पर प्रश्न पत्र, स्टेशनरी आदि जरूरी सामाग्री मुहैया करायी जा चुकी है। प्रश्न पत्र स्ट्रांग रूम में रखी डबल लॉक अलमारी में रखे गए हैं। परीक्षा केन्द्रों के केन्द्र व्यवस्थापकों को सख्त निर्देश दिये गए हैं। वो स्ट्रांग रूम की सीसी कैमरे की निगरानी की जा रही है। 16 फरवरी को केन्द्र और वाह्य केन्द्र व्यवस्थापक की मौजूदगी में यूपी बोर्ड के परीक्षा के कार्यक्रम के अनुसार विषय वार प्रश्न पत्र निकालेंगे। इन्हें अलमारी खोलने व बंद करने का समय और तारीख भी रजिस्टर में दर्ज करनी होगी।

डीआईओएस ने बताया कि बोर्ड परीक्षा की ड्यूटी में लगे कक्षा निरीक्षकों को बुधवार की सुबह परीक्षा केन्द्र पर पहुंचना होगा। ड्यूटी से गायब रहने वाले प्राथमिक, राजकीय व एडेड स्कूलों के कक्ष निरीक्षकों का वेतन रोका जाएगा।