स्कूलों की जांच के दूसरे दिन 44 शिक्षक गैर हाजिर, नोटिस जारी


प्रयागराज। जिले के परिषदीय स्कूलों में शिक्षण कार्य और शिक्षकों की उपस्थिति की जांच के दौरान मंगलवार को विभिन्न स्कूलों में 44 शिक्षक अनुपस्थित मिले। इस पर बीएसए प्रवीण कुमार तिवारी ने सभी शिक्षकों को नोटिस जारी करते हुए उनसे स्पष्टीकरण मांगा है। स्पष्टीकरण नहीं देने वाले शिक्षकों का वेतन काटने का निर्देश दिया गया है।


जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री के निर्देश पर मंगलवार को बीएसए, एबीएसए एआरपी ने जिले के 227 विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण में
44 शिक्षक गैर हाजिर मिले। इस पर उनको नोटिस देकर तीन दिनों के अंदर स्पष्टीकरण मांगा गया है। इसके साथ ही निरीक्षण 81 ऐसे विद्यालय मिले, जहां पंजीकृत छात्र-छात्राओं की संख्या 50 फीसदी से कम मिली। ऐसे विद्यालय के प्रधानाचार्यों को नोटिस जारी करके स्पष्टीकरण तलब किया गया है। इसमें छात्रों की संख्या कम होने का कारण बताना होगा।

ऐसा नहीं करने पर उनके वेतन रोकने के लिए निर्देश दिया गया है। बीएसए प्रवीण कुमार तिवारी ने बताया कि विधालयों में सुबह नौ बजे से शिक्षण कार्य शुरू होता है। ऐसे में शिक्षक को 8.45 बजे तक विधालय पहुंचना है और सुबह नौ बजे से शिक्षण शुरू करने का निर्देश दिया गया है। बताया की शिक्षको को दोपहर तीन बजे छुट्टी होने के बाद साढ़े तीन बजे तक विद्यालय में रुकना होगा और कागजी कार्य पूरा करना होगा। शिक्षकों निर्देश देते हुए बीएसए ने कहा कि आगे भी विद्यालयों का औचक निरीक्षण का कार्य जारी रहेगा। ऐसे में शिक्षक विभागीय कार्रवाई से बचने के लिए शासन की तरफ से जारी निर्देश का कड़ाई से पालन करें.