होली से पहले पीएफ में ब्याज का तोहफा, सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते का होगा एलान


नई दिल्ली। केंद्र सरकार होली से पहले 47 लाख कर्मचारियों, 68 लाख पेंशनरों और 6.5 करोड़ भविष्य निधि (पीएफ) खाताधारकों को खुशखबरी देगी। सरकार 22 फरवरी या एक मार्च को कैबिनेट की बैठक में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का एलान करेगी। इसके अलावा पीएफ के लिए साल 2021-22 के लिए घोषित ब्याज की रकम भी खाताधारकों के खाते में डालेगी। वर्तमान में महंगाई दर 5.94 फीसदी, खुदरा मुद्रास्फीति दर 6.52 फीसदी और उपभोक्ता सूचकांक आधारित मुद्रा स्फीति दर 5.72 फीसदी है। ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि महंगाई भत्ते में कम से कम तीन फीसदी की बढ़ोतरी होगी। ऐसा हुआ, तो कर्मचारियों को 41 फीसदी महंगाई भत्ता मिलेगा।

खाताधारकों का इंतजार होगा खत्म

सरकार की योजना इसी महीने के अंत तक 6.5 करोड़ पीएफ खाताधारकों के खाते में भी साल 2021-22 की ब्याज की रकम डालने की है।

■ गौरतलब है कि बीते साल 12 मार्च को ही ईपीएफओ ने 8.10 फीसदी ब्याज देने की संस्तुति की थी। इसे वित्त मंत्रालय ने बीते साल जून महीने में ही स्वीकार कर लिया था। बावजूद इसके अब तक ब्याज की रकम खाते में नहीं डाली गई है।




इसलिए हो रही देरी सरकार के सूत्रों का कहना था कि पीएफ से जुड़े नियमों में बदलाव के बाद ईपीएफओ ने सॉफ्टवेयर में बदलाव किया था। बदलाव की प्रक्रिया शुरू करने में हुई देरी के कारण ब्याज को खाते में डालने में देरी हुई। अब सॉफ्टवेयर के टेस्टिंग का काम पूरा हो चुका है।

■ सूत्रों के अनुसार, साल 2022-23 के लिए ईपीएफओ अगले महीने ही ब्याज दर तय कर इसकी संस्तुति वित्त मंत्रालय से करेगा।