कार्यकत्री व सहायिका के 1200 पद भरे जाएंगे जल्द खुलेगा पोर्टल, ऑनलाइन करें आवेदन


डीपीओ ने बताया विभागीय पोर्टल पर रिक्त पदों के ब्योरे के साथ जल्द ही आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा, ऑनलाइन ही सभी शैक्षणिक व संबधित अभिलेख अपलोड करने होंगे। वरीयता सूची में आने वाली अभ्यर्थियों से ही मूल अभिलेख जांचने के लिए मंगवाए जाएंगे।


हरदोई, । बाल विकास एवं महिला कल्याण विभाग में एक दशक से अधिक समय से कार्यकत्रियों व सहायिकाओं की रुकी हुई भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जनपद में भी आंगनबाड़ी कार्यकत्री व सहायिका के रिक्त 1200 पदों पर भर्ती की जाएगी। डीपीओ ने बताया जल्द ही पोर्टल खोल दिया जाएगा। आवेदकों को सिर्फ ऑनलाइन आवेदन ही करना होगा। ऑफलाइन आवेदन नहीं लिए जाएंगे।

डीपीओ बुद्धि मिश्रा ने बताया कि शासन से जारी निर्देशों के तहत आंगनबाड़ी कार्यकत्री व सहायिका की भर्ती प्रक्रिया में अहम बदलाव किए गए हैं। नई भर्ती प्रक्रिया में 18 वर्ष से 35 वर्ष की महिलाएं आवेदन कर सकेंगी। जबकि पूर्व में 45 वर्ष आयु तक की महिलाएं आवेदन कर सकती थीं। कार्यकत्रियों व सहायिकाओं के लिए शैक्षणिक अर्हता इंटरमीडिएट निर्धारित की गई है। पूर्व में सहायिका के लिए कक्षा आठ एवं कार्यकत्रियों के लिए हाईस्कूल पास होना होता था। डीपीओ ने बताया कि सहायिका पद पर कार्यरत महिलाएं कार्यकत्री के लिए भी आवेदन कर सकेंगी। आवेदन संबंधित वार्ड की निवासी महिला ही कर सकेंगी। शासन से जारी निर्देशों के तहत रिक्त पदों के 50 प्रतिशत तक पदों पर सहायिकाओं को वरीयता दी जाएगी। बशर्ते वह इंटर पास हो व पांच साल सेवा काल पूरा किया हो। सहायिका के सेवा काल के दौरान उसके विरुद्ध किसी प्रकार की कार्रवाई, अनुपस्थित पाए जाने, प्रतिकूल प्रविष्टि आदि का भी संज्ञान लिया जाएगा। भर्ती प्रक्रिया में वह आंगनबाड़ी कार्यकत्री व सहायिकाएं भी भाग ले सकेंगी जिनका विवाह व अन्य किसी कारण से पता बदल गया है। रिक्त पदों पर ऐसी कार्यकत्रियां व सहायिकाएं आवेदन करेंगी जिनके पास संबधित स्थान का निवास प्रमाण पत्र हो। इन सहायिकाओं व कार्यकत्रियों को कार्यालय में आवेदन पत्र देना होगा