28 परिषदीय स्कूलों को पीएमश्री योजना का इंतजार

सिद्धार्थनगर
परिषदीय स्कूलों की सूरत बदलने के लिए केंद्र सरकार ने पीएम श्री योजना शुरू की है। प्रत्येक ब्लॉक से दो-दो स्कूलों का चयन होना है। जिले में 876 प्रस्ताव आए हैं। विभाग ने जनपद स्तरीय मानक पर खरा उतरने वाले 434 स्कूलों का प्रस्ताव शासन को भेजा है। प्रदेश स्तर से 28 विद्यालयों की सूची भारत सरकार को भेजी जानी है। अब तक स्कूलों का चयन न होने से योजना मूर्त रूप नहीं ले पा रहा है।

केंद्र सरकार की पीएम श्री योजना के तहत जिले के 28 विद्यालयों की सूरत संवरने की कवायद शुरू हुई है, पर उच्च स्तर से अब तक कोई पहल न होने से जिले में योजना को पलीता लग रहा है। जनपद से प्रदेश को सूची भेजी जा चुकी है। अब वहां से भारत सरकार को जानी है, पर अब तक चयनित स्कूलों का नाम अधिकृत रूप से सामने नहीं आ सका है। योजना के तहत हर ब्लॉक के दो-दो स्कूलों को संवारने की योजना है। विद्यालय हाईटेक करने की मंशा है। इनमें 12वीं तक की पढ़ाई होनी है। योजना के तहत जिले के 876 विद्यालयों ने प्रस्ताव दिया। जनपद स्तर से 434 स्कूलों की सूची प्रदेश स्तर पर भेजी गई है। प्रदेश स्तर से सिद्धार्थनगर जिले के 14 विकास खंडों से 28 स्कूलों का चयन करते हुए भारत सरकार के मानव संसाधन मंत्रालय भेजी जानी है। जिले के पीएम श्री स्कूलों में बच्चों को सभी सुविधाओं को दिया जाएग। इसमें हाईटेक क्लास, आधुनिक लैब, स्मार्ट क्लास, साफ-सफाई व्यवस्था, खेल मैदान और बच्चों के लिए सभी सुविधाओं को दिया जाएगा। एक स्कूल पर 50 लाख से अधिक की राशि खर्च होगी। इसके अलावा विभागीय योजनाओं को भी स्कूलों में अमली जामा पहनाया जाएगा।


स्कूलों में इंटर्नशिप की भी व्यवस्था

पीएमश्री योजना के तहत आच्छादित होने वाले स्कूलों में रोजगार परक शिक्षा व इंटर्नशिप की सुविधा भी प्राप्त होगी। इन स्कूलों में बच्चे माह के 10 दिन बिना बैग के आएंगे। सभी छात्रों की जानकारी पीएम श्री पोर्टल पर उपलब्ध रहेगी। आईआईटी की तर्ज पर पीएम श्री स्कूल अन्य सरकारी स्कूलों के लिए रोल मॉडल होंगे। इनके छात्र हैकथान, सर्वे, विज्ञान व गणित के प्रोजेक्ट में भी हिस्सा ले सकेंगे।


जनपद स्तर से 434 स्कूलों को लॉक करके सूची प्रदेश स्तर पर भेजी गई है। प्रदेश स्तर से भारत सरकार को 28 विद्यालयों की अंतिम सूची भेजी जाएगी। अभी तक चयनित स्कूलों की सूची प्राप्त नहीं हुई है।

- देवेंद्र कुमार पांडेय, बीएसए