बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़? अवैध रूप से किए जा रहा है स्कूल संचालन, खामोश है विभाग


शामली : अवैध रूप से स्कूल का संचालन कर मोटी कमाई की जा रही है। शिक्षा विभाग से साठगांठ के कारण यह सब खेल चल रहा है। एक नहीं दर्जनों स्कूल जिलेभर में बिना किसी मान्यता के चल रहे हैं। न इनमें मानक पूरे हैं और न ही मान्यता। किसी भी दिन बड़ा हादसा हो सकता है। विभाग की ओर से नोटिस देकर खानापूर्ति की जा रही है।


नोटिस मात्र से चल रहा है स्कूल का कार्यशहर की पंजाबी कालोनी में एक स्कूल नर्सरी से कक्षा दूसरी तक चलाया जा रहा है। इस स्कूल की कोई मान्यता नहीं है। विद्यालय के गेट पर प्ले स्कूल एंड चाइल्ड केयर का बोर्ड लगा रखा है, लेकिन यहां नर्सरी से कक्षा दो तक बच्चों को पढ़ाया जा रहा है। गत 11 मई 2022 को बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से इस स्कूल के संचालक को नोटिस दिया था और स्कूल बंद करने की बात कही थी, लेकिन स्कूल का संचालन अभी तक किया जा रहा है। स्कूल की आड़ में मोटी रकम बच्चों से वसूली जा रही है।

एक नहीं बिना मान्यता के चल रहे हैं दर्जनों स्कूलशहर में शिक्षा की आड़ में मोटी वसूली की जा रही है। बिना मान्यता के दर्जनों स्कूल जिलेभर में चल रहे हैं। अनेक स्कूलों का संचालन घरों में किया जा रहा है, लेकिन विभाग की इस ओर कोई ध्यान नहीं है। पिछले साल भी विभाग की ओर से जिलेभर के दर्जनों स्कूलों को नोटिस तो दिए गए थे, लेकिन इसके बाद कोई कड़ी कार्रवाई नहीं की गई। अब सवाल है कि आखिर कब तक बिना मान्यता के स्कूल चलते रहेंगे

इन्होंने कहा…नोटिस के बावजूद यदि किसी ने स्कूल बंद नहीं किया है तो जल्द ही कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही जिलेभर में बिना मान्यता के चल रहे स्कूलों की सूची तैयार कराई जाएगी।

योगराज सिंह, एडी बेसिक सहारनपुर, (प्रभारी बीएसए शामली)