स्कूलों में धमके अफसर, 16 शिक्षकों का रोका वेतन


ज्ञानपुर। शासन के निर्देश पर सोमवार को बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने विशेष अभियान के तहत ज्ञानपुर ब्लॉक के दर्जन भर से अधिक परिषदीय स्कूलों का निरीक्षण किया। पहले ही दिन 16 शिक्षक, शिक्षामित्र और अनुदेशक अनुपस्थित मिले। उनका वेतन और मानदेय रोकते हुए स्पष्टीकरण मांगा गया।


नए शिक्षा सत्र से पूर्व स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थिति और अन्य व्यवस्था बेहतर करने के लिए महानिदेशक शिक्षा ने 13 से 30 मार्च तक विशेष निरीक्षण अभियान चलाने का निर्देश दिया है। उसी के क्त्रस्म में सोमवार को बीएसए भूपेंद्र नारायण सिंह, जिला समन्वयक आरके सिंह, शिवम सिंह और सभी खंड शिक्षा अधिकारियों ने ज्ञानपुर ब्लॉक के 15 स्कूलों का औचक निरीक्षण किया। स्कूलों में आपरेशन कायाकल्प के तहत हो रहे कार्य, बच्चों की उपस्थिति, पठन-पाठन का माहौल, साफ-सफाई आदि की जानकारी ली। जिन स्कूलों में निर्माण कार्य धीमा मिला, वहां के ग्राम प्रधानों और प्रधानाध्यापकों को तेजी लाने का निर्देश दिया गया। बीएसए संग बीईओ ज्ञानपुर और जिला समन्वयक ने प्राथमिक विद्यालय वीरापट्टी एवं प्राथमिक विद्यालय कुरैया का निरीक्षण किया। यहां पठन-पाठन से लेकर शैक्षिक माहौल ठीक मिला। कुरैया के प्रधान से वार्ता कर चहारदीवारी बनाने का निर्देश दिया। अधिकारियों के निरीक्षण के दौरान दशरथपुर बयावं में शिक्षक फूलेंद्र यादव, कुरैयां और कसिदहां में शिक्षामित्र नंदेश कुमारी, राधा मौर्य, नथईपुर में शिक्षामित्र उर्मिला देवी, प्रमिला यादव, अनुदेशक रीना तिवारी, प्रीती शर्मा, प्रमिला यादव, कसिदहां में सौरून कुमार यादव, रोहित सिंह, गिरधरपुर प्रथम में अनुदेशक राजकुमार मिश्रा, हेडमास्टर नीलम, तिनबरवां में शिक्षामित्र राकेश कुमार, हिंछनपुर में शिक्षक नीरा देवी चंद्रा, हेडमास्टर सूर्य प्रकाश पाठक, हरिहरपुर सानी में शिक्षक विनय कुमार और वारी में शिक्षामित्र चंद्रेशा देवी अनुपस्थित मिलीं। बीएसए ने सभी का वेतन और मानदेय रोकते हुए स्पष्टीकरण मांगा। हिदायत दी कि शिक्षक, शिक्षामित्र और अनुदेशक अपनी कार्यप्रणाली में सुधार लाएं। निरीक्षण में अनुपस्थित मिलने पर विभागीय कार्रवाई तय होगी।
primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet