दस कस्तूरबा विद्यालय इंटर तक होंगे उच्चीकृत


अमेठी। जिले में संचालित दस कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में जल्द ही बालिकाओं को इंटर तक आवासीय सुविधा के बीच शिक्षित किया जाएगा। हॉस्टल व एकेडमिक ब्लॉक निर्माण के लिए भूमि चिह्नित कराने के बाद प्रस्ताव को परियोजना कार्यालय भेजा गया है।

समग्र शिक्षा अभियान के तहत बालिका शिक्षा को प्रोत्साहित करने को बेसिक शिक्षा विभाग जिले के सभी 13 ब्लॉकों में कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय संचालित करता है। इन स्कूलों में आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की छात्राओं को कक्षा छह से आठ तक आवासीय सुविधा के साथ निशुल्क पढ़ाई की सुविधा मिल रही है। इनमें भेटुआ, मुसाफिरखाना व जगदीशपुर स्थित केजीबीवी को उच्चीकृत कर इंटर तक कर दिया गया है। शेष दस केजीबीवी को भी इंटर तक उच्चीकृत करने की बेसिक शिक्षा विभाग ने योजना बनाई है। योजना के तहत हॉस्टल व एकेडिमक भवन निर्माण के लिए भूमि चिह्नित की जा चुकी है

बेसिक शिक्षा विभाग ने राज्य परियोजना कार्यालय को पत्र भेजकर केजीबीवी को उच्चीकृत करने के प्रस्ताव को मंजूरी देते हुए बजट मांगा है। परियोजना कार्यालय से प्रस्ताव मंजूर होने तथा बजट आवंटन होने के बाद चिह्नित भूमि पर कार्यदायी संस्था निर्माण पूरा कराएगी। निर्माण पूरा होने के बाद स्कूल में पंजीकृत छात्राओं को कक्षा छह में प्रवेश मिलने के बाद आवासीय सुविधा के बीच इंटर तक शिक्षा ग्रहण करने का मौका मिलेगा।तीन केजीबीवी को पहले ही उच्चीकृत किया जा चुका है। तीनों में विद्यालय भवन व हॉस्टल का निर्माण चल रहा है। 65 प्रतिशत निर्माण पूरा होने के साथ ही इन केजीबीवी के जल्द संचालित होने की उम्मीद है।

बीएसए संगीता सिंह का कहना है कि प्रस्ताव मंजूर होने के बाद शुरू होगा निर्माण केजीबीवी को इंटर तक उच्चीकृत करने के लिए भूमि चिह्नित की जा चुकी है। परियोजना कार्यालय को प्रस्ताव भेजते हुए मंजूरी प्रदान कर बजट आवंटन की मांग की गई है। स्कूल उच्चीकृत होने के बाद बालिकाओं को इंटर तक शिक्षा ग्रहण करने में सुविधा मिलेगी।