अभ्यर्थियों में पीसीएस परीक्षा को लेकर ऊहापोह


प्रयागराज। पीसीएस- 2023 की प्रारंभिक परीक्षा 14 मई को प्रस्तावित है और 13 मई को नगर निकाय चुनाव की मतगणना होनी है। ऐसे में परीक्षा तिथि को लेकर अभ्यर्थियों में उहापोह की स्थिति है। अभ्यर्थियों की मांग है कि आयोग परीक्षा को लेकर स्थिति स्पष्ट करे।

पीसीएस- 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। पीसीएस के 173 पदों के लिए तकरीबन 5.70 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं। अभ्यर्थियों का कहना है कि नगर निगम चुनाव के वोट तो ईवीएम पर पड़ेंगे, लेकिन नगर पालिका और नगर पंचायतों के चुनाव में बैलेट पेपर से वोटिंग होगी। मतगणना 13 अप्रैल को होगी।

ईवीएम पर वोटिंग के परिणाम तो एक दिन में आ जाते हैं, लेकिन बैलेट पेपर की गिनती में वक्त लगता है। परिणाम आने में एक दिन का वक्त लग सकता है। मतगणना में शिक्षकों, प्रशासनिक अधिकारियों और पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगाई जाएगी और ठीक अगले दिन 14 मई को प्रस्तावित पीसीएस परीक्षा कराने की जिम्मेदारी भी इन्हीं पर है।

प्रतियोगी छात्र संघर्ष समिति के मीडिया प्रभारी प्रशांत पांडेय का कहना है कि आयोग को शीघ्र स्पष्ट करना चाहिए की परीक्षा 14 मई को हो सकेगी या नहीं।

वहीं, उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के मीडिया प्रभारी विनोद कुमार गौड़ का कहना है कि इस संबंध में आयोग को अभ्यर्थियों की ओर से कोई प्रत्यावेदन नहीं मिला है। आयोग के कैलेंडर में पीसीएस- 2023 की प्रारंभिक परीक्षा 14 मई को प्रस्तावित है। परीक्षा पूर्व निर्धारित तिथि पर ही कराए जाने की तैयारी है।