बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित होगी यूपी बोर्ड के स्कूलों में त्रैमासिक परीक्षा



प्रयागराज | माध्यमिक शिक्षा परिषद की तरफ से 9वीं और 10वीं में त्रैमासिक परीक्षाएं अब बहुविकल्पीय प्रश्नों के आधार पर होगी। इसके लिए बोर्ड की तरफ से निर्देश जारी कर दिया गया है। हालांकि बोर्ड की तरफ से जारी निर्देश की मानें, तो मई के तीसरे सप्ताह में ही पहली परीक्षा होनी थी, लेकिन स्कूलों में गर्मी की छुट्टी होने के कारण पहली त्रैमासिक परीक्षा जुलाई माह के अंतिम सप्ताह में होगी।


कोरोना महामारी के बाद से यूपी बोर्ड ने कई बदलाव किए हैं, इसमें 9वीं और 10वीं में त्रैमासिक परीक्षा की व्यवस्था में बदलाव किया है। बोर्ड ने त्रैमासिक परीक्षा को पूरी तरह से बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित करने का निर्देश दिया है। परीक्षा जुलाई के अलावा नवंबर माह के अंतिम सप्ताह में होगी। इन परीक्षाओं में मासिक निर्धारित पाठ्यक्रम के हिसाब से ही बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे।



इसके साथ ही 9वीं से 12वीं तक जनवरी के प्रथम सप्ताह में पूरा पाठ्यक्रम पूरा करने का निर्देश भी बोर्ड की तरफ से जारी किया गया है। बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने बताया कि 9वीं और 11वीं की वार्षिक परीक्षाएं जनवरी के तीसरे सप्ताह में आयोजित कराने के लिए स्कूलों को निर्देश दिया गया है।