केंद्रीय कर्मचारियों को काम के बीच योग ब्रेक मिलेगा


दफ्तरों में काम के बीच कर्मचारियों को योग ब्रेक मिलेगा। केंद्र ने अपने कर्मचारियों से कहा है कि वे तनाव मुक्त और तरोताजा होने के लिए छोटी अवधि के वाई- ब्रेक (योग विराम) लें, ताकि वे बेहतर तरीके से काम पर ध्यान दे सकें। वाई- ब्रेक से यहां तात्पर्य कार्यालय में अपने कुर्सी पर ही योग करने से है।

कार्मिक मंत्रालय ने एक आदेश में केंद्र सरकार के सभी मंत्रालयों/विभागों से कार्यस्थल पर कर्मचारियों के लिए इस नए योग संबंधी दिशानिर्देश को लागू करने के लिए कहा है। योग को बढ़ावा देने का भी आह्वान किया गया है।

कुर्सी पर बैठे-बैठे योग : आदेश में कहा गया अधिकारी अब कार्यालय की कुर्सी पर बैठे-बैठे छोटी अवधि के योगाभ्यास कर सकते हैं, जिसका नाम है 'वाई- ब्रेक एट वर्कप्लेस योग' है। यह आदेश 12 जून को जारी किया गया।

यह फायदा होगा : लगातार एक ही जगह बैठे-बैठे काम करने से शरीर को खासतौर से रीढ़ की हड्डी को तनाव का सामना करना पड़ता है। डॉक्टर भी सलाह देते हैं कि कुछ देर काम करने के बाद थोड़ा चलना फिरना या शरीर को हिलाना - डुलाना चाहिए। वाई - ब्रेक से कर्मचारी तनाव मुक्त और तरोताजा महसूस करेंगे।



संयुक्त राष्ट्र में योग सत्र का नेतृत्व करेंगे मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 जून को होने वाली अमेरिका यात्रा के दौरान न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र सचिवालय में योग सत्र का नेतृत्व करेंगे। भारत में संयुक्त राष्ट्र के रेजिडेंट कोऑर्डिनेटर शोम्बी शार्प ने यह जानकारी दी।