चार लाख से अधिक बच्चों के अभिभावकों के खाते में सीधे पहुंचेगा पैसा


प्रयागराज। परिषदीय स्कूलों में कक्षा एक से आठवीं तक के बच्चों के लिए नए शैक्षिक सत्र 2023- 24 में निशुल्क यूनिफार्म, स्वेटर, स्कूल बैग, जूता-मोजा और स्टेशनरी की खरीद के लिए उनके अभिभावकों के खाते में धनराशि दी जाती है, लेकिन पिछले वर्ष कुछ बच्चों के अभिभावकों का खाता सक्रिय नहीं होने के कारण उनके खाते में रुपये नहीं पहुंचे थे। इसको देखते हुए अभी बेसिक शिक्षा विभाग ने बच्चों के अभिभावकों के खातों को अपडेट कराने और जरूरी दस्तावेज जांच के लिए एकत्र करने की कवायद शुरू कर दी है।

परिषदीय स्कूलों के कक्षा एक से आठवीं तक के प्रत्येक बच्चे तक सुविधाओं के लिए दी जाने वाली धनराशि पहुंचे। इसको लेकर विभाग ने एक्सरसाइज शुरू कर दी है। बच्चों का डाटा प्रेरणा पोर्टल पर मौजूद है, ऐसे में खंड शिक्षा अधिकारियों को डाटा का परीक्षण कर त्रुटिपूर्ण डाटा विद्यालय को वापस करने सा निर्देश दिया गया है। और सही डाटा निर्धारित समय के भीतर बीएसए को भेजने के लिए कहा गया है।
महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद की तरफ से निर्देश दिया गया है कि सभी छात्र-छात्राओं के माता-पिता को इस बात की सूचना दी जाए, कि वह अपने बैंक से संपर्क कर अपने खाते की जांच करवा लें कि वह सक्रिय है या नहीं। साथ ही आधार सीडेड है या नहीं। जिससे सुविधाओं का लाभ समय से मिल सके।