यूपी में बिजली कटौती पर 22 जून तक रोक


यूपी में बिजली कटौती पर 22 जून तक रोक

लखनऊ, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सख्त रुख के बाद लखनऊ सहित समूचे प्रदेश की विद्युत आपूर्ति व्यवस्था में सुधार के लिए मंगलवार को कई अहम फैसले लिए गए। जिसके तहत अब 22 जून तक पूरे प्रदेश में पूर्व निर्धारित शटडाउन पर रोक लगा दी गई है। सुधार कार्य के नाम पर स्थानीय स्तर पर अनावश्यक बिजली नहीं कटेगी। बिजली से संबंधित अधिक शिकायतें आने वाले क्षेत्रों की विस्तृत समीक्षा कर रिपोर्ट तैयार होगी। इस बीच मंगलवार रात प्रदेश में बिजली की मांग 27,423 मेगावाट पहुंच गई जो नया रिकॉर्ड है।

गोरखपुर में सुधार कार्य के नाम पर घंटों बिजली काटने पर रोक लगाने के लिए 15 दिनों तक शटडाउन पर रोक का आदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा दिए जाने के बाद पावर कारपोरेशन प्रबंधन मंगलवार को हरकत में आया। चेयरमैन एम. देवराज ने समीक्षा बैठक कर 22 जून तक रोक लगाने का आदेश जारी किया। इसका कड़ाई से पालन का निर्देश प्रबंध निदेशकों को दिया है।

लखनऊ में एबी (एरियल बंच कंडक्टर) केबल जलने की घटनाओं को देखते हुए चेयरमैन ने निर्देश दिए हैं कि सीएमयूडी अफसर जहां भी केबल जल रही है, वहां जाकर कारणों की जांच करें। समीक्षा के दौरान अफसरों ने बताया कि एबी केबल जलने का प्रमुख कारण ओवरलोडिंग है। इसके लिए जरूरत के अनुसार सर्किट बढ़ाने का सुझाव दिया। चेयरमैन ने लखनऊ के सभी 150 उपकेंद्रों में एबी केबल सर्किट बढ़ाने का निर्देश दिया। पहले चरण में लखनऊ में 150 किमी एबी केबल डाल सर्किट बढ़ाई जाएगी।

● जहां अधिक ट्रांसफार्मर फुंक रहे हैं, तत्काल ठीक कर समीक्षा के आदेश●

● 1912 की शिकायतें निपटे बिना हल होने की सूचनाओं पर कार्रवाई होगी।

● पांच बिजलीघरों की बंद1870 मेगावाट की छह इकाइयां मंगलवार से चालू हुईं

पारा 45 के पार, प्रचंड लू से पूरा प्रदेश बेहाल

लखनऊ। राज्य का अधिकांश हिस्सा बढ़ते तापमान और चल रही तेज लू के कारण भीषण गर्मी से झुलस रहा है। मंगलवार को तो झांसी में तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। प्रयागराज में 45.4 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकार्ड किया गया। लखनऊ मौसम विभाग के मुताबिक सिर्फ नजीबाबाद को छोड़कर बाकी सभी जगह दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार रहा। मानसून से पहले गर्मी से निजात नहीं मिलेगी। गर्मी में बढ़ोतरी भी हो सकती है। राज्य के आठ हिस्सों में पारा 44 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है। राज्य में सबसे गर्म रात कानपुर की रही, जहां न्यूनतम पारा 33 डिग्री दर्ज किया गया।


मानसून के लिए अभी एक हफ्ते का इंतजार

लखनऊ। दक्षिणी-पश्चिमी मानसून ने पूर्वी बिहार में दस्तक दे दी है। मगर बिहार के रास्ते मानसून के गोरखपुर में दाखिल होने के लिए अभी करीब एक सप्ताह और इंतजार करना होगा। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र अमौसी के मौसम विज्ञानी ए.के.सिंह के अनुसार यूपी में मानसून की सामान्य तारीख 18 जून है, पर नियत समय पर आने के आसार कम हैं। चक्रवातीय तूफान आगे मानसून के साथ प्रदेश का मौसम प्रभावित कर भी सकता है।