महानिदेशक व बेसिक शिक्षा मंत्री को परिषदीय शिक्षकों का अंतः जनपदीय (Intra District) पारस्परिक स्थानांतरण किए जाने के सम्बंध में ज्ञापन देने पहुंचे शिक्षक


विषय- परिषदीय शिक्षकों का अंतः जनपदीय (Intra District) पारस्परिक स्थानांतरण किए जाने के सम्बंध में ।

महोदय

सादर अवगत कराना है कि परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों का अंतः जनपदीय (Intra District) पारस्परिक स्थानांतरण की कार्यवाही गतिमान है। आदेश में शिक्षकों की रिलीविंग और ज्वाइनिंग की कार्यवाही ग्रीष्मकालीन एवं शीतकालीन अवकाश के दौरान ही किए जाने का उल्लेख है। महोदय उक्त के सन्दर्भ में आपका ध्यान निम्नांकित बिंदुओं की ओर आकृष्ट कराना चाहते हैं।

1- ग्रीष्मकालीन अवकाश समाप्त होने में मात्र कुछ दिन ही शेष हैं। यदि पारस्परिक स्थानांतरण हेतु किए गए आवेदनों को जिले स्तर पर जल्द वेरिफाई नहीं किया गया और अग्रेतर कार्यवाही करने हेतु आप द्वारा आदेशित नहीं किया गया तो अंतः जनपदीय पारस्परिक स्थानांतरण की कार्यवाही इस ग्रीष्मकालीन अवकाश में पूर्ण होना सम्भव नहीं होगा।

2- यदि अंतः जनपदीय स्थानांतरण में शिक्षकों की रिलीविंग और ज्वाइनिंग इस ग्रीष्मकालीन अवकाश में सम्भव नहीं होता तो आगामी लोकसभा चुनाव 2024 की वजह से शिक्षकों की रिलीविंग और ज्वाइनिंग शीतकालीन अवकाश में भी सम्भव नहीं होगा। क्योंकि तब तक चुनावों में ड्यूटी हेतु शिक्षकों की सूची चुनाव आयोग को भेजी जा चुकी होगी।

3- श्रीमान जी ऐसे में एक विकल्प यह भी हो सकता है कि विद्यालय समय के उपरांत या किसी सार्वजानिक अवकाश के दिन (यथा-रविवार) को भी शिक्षकों की रिलीविंग और ज्वाइनिंग की कार्यवाही पूरी की जा सकती है क्योंकि जिले के अंदर एक ब्लॉक से दूसरे ब्लॉक में जाकर ज्वाइनिंग एक ही दिन में की जा सकती है।

महोदय उपरोक्त बिंदुओं के दृष्टिगत आपसे करबद्ध आग्रह है कि अंतः जनपदीय (Intra District) पारस्परिक स्थानांतरण में शिक्षकों की रिलीविंग और ज्वाइनिंग की कार्यवाही यथाशीघ्र किए जाने हेतु संबंधित को आदेशित करने का कष्ट करें।