सीयूईटी के नतीजों में 22 हजार को 100 पर्सेंटाइल


नई दिल्ली, एजेंसियां। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने शनिवार को साझा विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा-स्नातक (सीयूईटी-यूजी) के नतीजे घोषित किए। इसमें 22,000 से अधिक उम्मीदवारों ने 100 परसेंटाइल हासिल किए हैं। छात्रों ने सबसे ज्यादा अंक अंग्रेजी में हासिल किए हैं, उसके बाद जीव विज्ञान और अर्थशास्त्रत्त् के छात्र हैं। प्रवेश परीक्षा के दूसरे संस्करण के लिए 11.11 लाख उम्मीदवार उपस्थित हुए थे।


देश के बड़े विश्वविद्यालयों में प्रवेश की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों का इंतजार शनिवार को खत्म हुआ। केन्द्रीय विवि समेत कई विश्वविद्यालय में स्नातक के लिए हुई केंद्रीय विश्वविद्यालय संयुक्त प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) 2023 का परिणाम शनिवार को जारी कर दिया गया। शहर के मेधावियों ने कमाल करते हुए सौ प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं। गोमतीनगर के प्रबुद्ध दुबे को इकोनॉमिक्स, पॉलिटिकल साइंस और अंग्रेजी में 100 में से 100 अंक मिले हैं। वहीं बड़ी संख्या में ऐसे अभ्यर्थी भी हैं जिन्हें दो से तीन विषयों में सौ में से सौ अंक मिले। अब विश्वविद्यालय सीयूईटी की सामर्थ वेबसाइट पर कटऑफ के आकलन के बाद प्रवेश परीक्षा में शामिल अभ्यर्थियों की प्रवेश प्रक्रिया शुरू करेंगे।

सीयूईटी 2023 परीक्षा नौ चरणों में 21 मई से पांच जुलाई तक हुई थी। जिसमें1116018 अभ्यर्थी शामिल थे। सीयूईटी के रिजल्ट से दिल्ली विवि, जेएनयू, बीएचयू, बीबीएयू, एकेटीयू, समेत 249 विवि में प्रवेश मिलेगा। सीयूईटी पॉसिबल के प्रबुद्ध दुबे ने सभी विषयों में 100 अंक प्राप्त किए। संस्थान के संस्थापक सत्यम शंकर सहाय ने कहा कि सीयूईटी पॉसिबल की सफलता संस्थान के उम्मीदवारों की सफलता में है। वहीं प्रेप गुरु के बच्चों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है। संस्थान की सह संस्थान रोमा ने बताया कि कई बच्चों ने विविध विषयों में 99 से अधिक अंक पाए।


इन विषयों में सबसे ज्यादा अभ्यर्थियों को मिले सौ अंक
विषय अभ्यर्थी

अंग्रेजी 5685

बायोलॉजी 4850

बिजनेस स्ट्डीज 2357

इकोनॉमिक्स 2836

पॉलीटिक्ल साइंस 1796

हिस्ट्री 1361

अकाउण्टेंसी 1074

साइकोलॉजी 978

एप्टीट्यूड में कम अंक मिले
सीयूईटी विशेषज्ञ सुरभि सहाय ने बताया कि अंग्रेजी, बायोलॉजी, राजनीति, इतिहास, मनोविज्ञान जैसे विषय हाई स्कोरिंग रहे। इनमें बड़ी संख्या में छात्रों को 100 में सौ अंक मिले। जनरल एप्टीट्यूड टेस्ट में छात्रों को कम अंक मिले हैं। गणित ने भी बच्चों के प्रतिशत बिगाड़े हैं।

पीजी परिणाम का इंतजार
सीयूईटी यूजी परिणाम के बाद अब पीजी के अभ्यर्थिर्यों को परिणाम को इंतजार है। एनटीए ने सीयूईटी पीजी की प्रोविजनल उत्तर कुंजी 13 जुनाई को जारी कर दी है। फाइनल उत्तरकुंजी के तीन दिन बाद पीजी का परिणाम जारी किया जा सकता है।

लीगल स्टडीज, अंग्रेजी और पॉलिटिकल साइंस में सौ-सौ अंक मिले हैं। एनसीआरटी की किताबों से तैयार की। पहली प्राथमिकता मिरांडा हाउस में प्रवेश लेने की है। -इशिता सिंह

सीयूईटी का पैटर्न अच्छा था। सीबीएसई से फायदा हुआ क्योंकि प्रश्न एनसीआरटी से तैयार किया गया था। स्कूल में इन्ही विषयों को पढ़ा था। जिस कारण सभी विषयों में 100 परसेंटाइल आ सके। -प्रबुद्ध दुबे