किट से गणित-विज्ञान में निपुण बनेंगे बेसिक स्कूलों के विद्यार्थी

 औरैया। बेसिक स्कूलों में बच्चों का ज्ञान किट से बढ़ाया जाएगा। इनके माध्यम से बच्चे गणित व विज्ञान में निपुण बनाए जाएंगे। जनपद में बेसिक के 453 उच्च प्राथमिक स्कूलों में जल्द इन किट का वितरण होगा। इससे कठिन समझे जाने वाली विज्ञान व गणित की पढ़ाई बच्चों के लिए आसान होगी।


बेसिक स्कूलों में शिक्षण कार्य तीन जुलाई से शुरू हो गया है। स्कूलों में शैक्षणिक गुणवत्ता सुधारने के प्रयास शासन स्तर से किए जा रहे हैं। महानिदेशक शिक्षा के निर्देश पर अब स्कूलों में किट के माध्यम से पढ़ाई कराई जाएगी। यह किट गणित व विज्ञान विशेषज्ञों की ओर से तैयार कराई गई हैं। इन विषयों का अध्ययन बच्चों में आसान बनाने के लिए विज्ञान व गणित के फार्मूले व तकनीकियों की शिक्षण विधियां सरल बना दी हैं।

शासन स्तर से इसके लिए बेसिक स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए ईयरली स्कूल मैथमैटिक्स लर्निंग किट भेजी गई है।

किट में कक्षा छह, सात व आठ के बच्चे गणित व विज्ञान की पढ़ाई आसानी से कर सकेंगे। शिक्षकों का कहना है कि गणित व विज्ञान की किट से बच्चों की प्रैक्टिस कराएंगे। बीएसए अनिल कुमार ने बताया कि जल्द ही स्कूलों में किट वितरित की जाएंगी।


किट में होगा ये सामान

गणित किट में कागज के नोट, गिनतियों के ब्लॉक, तराजू आदि टूल्स होंगी। विज्ञान की किट में टेलिस, कॉप, परखनली, लैंस, चुंबक, कंपास, स्लाइड, मैटेरियल होगा।