स्थानांतरित होकर आए शिक्षकों को ऑनलाइन होगा विद्यालय आवंटन


 आजमगढ़। दूसरे जिले से स्थानांतरित होकर जिले में आने वाले बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षकों का विद्यालय आवंटन भी ऑनलाइन किया जाएगा। इसके लिए विभाग ने बीएसए को मानव संपदा पोर्टल पर शिक्षकों के विवरण को 15 जुलाई तक अपडेट करने का निर्देश दिया है। जिससे आगे की रहे हैं। प्रक्रिया पूरी की जा सके।


जिले में 2702 परिषदीय विद्यालय है। जिसमें 1720 प्राथमिक, 528 उच्च प्राथमिक और 454 संविलियन विद्यालय संचालित हो रहे हैं। इन स्कूलों में पढ़ाने के लिए जिले में 690 शिक्षक दूसरे जिले से स्थानांतरण लेकर आए हैं। अभी 100 से अधिक शिक्षक ज्वाइन कर चुके हैं, लेकिन स्कूल का आवंटन नहीं हो पाया है। इसके कारण वह कार्यालय में आकर अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं।

शासन से स्कूलों के आवंटन की प्रक्रिया में बदलाव होने से बाहर से आए शिक्षक-शिक्षिकाओं को मनपसंद स्कूल नहीं मिलेंगे। जिन स्कूलों में शिक्षकों की जरूरत है, उसकी सूची शासन से जारी होगी और ऑनलाइन काउंसलिंग में ही शिक्षकों को स्कूल का चयन करना होगा।


पोर्टल पर केवल उन स्कूलों को खोला जाएगा, जहां पद रिक्त होंगे। अधिकतर शिक्षकों के तबादले ग्रामीण क्षेत्रों में हुए हैं, तो वह दूर दराज के स्कूलों में जाएंगे। शासन की ओर से अब इन शिक्षकों को स्कूल आवंटन होगा। ग्रामीण क्षेत्र के जिन स्कूलों में शिक्षकों की कमी है वहीं पर उन्हें भेजा जाएगा।