बीएसए को अनुपस्थित मिले पांच शिक्षक, स्कूल में बंधे मिले मवेशी, स्पष्टीकरण तलब कर रोका वेतन


औरैया। गर्मियों की छुट्टी के बाद स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थिति व छात्र संख्या की हकीकत जांचने के लिए बीएसए ने ऐरवाकटरा ब्लॉक के स्कूलों का निरीक्षण किया। इस दौरान पांच शिक्षक अनुपस्थित मिले। वहीं एक विद्यालय परिसर में मवेशी बंधे मिले। इस पर शिक्षक ने कार्रवाई के आदेश दिए हैं।



बीएसए अनिल कुमार ने बताया कि गुरुवार को वह ब्लॉक भाग्यनगर के कंपोजिट स्कूल कुकरहट पहुंचे। यहां पर सुबह सवा आठ बजे तक प्रधानाध्यापक प्रभुदयाल, मनोज कुमार, दुर्गा कुशवाहा, शिक्षामित्र नहीं पहुंचे। चारों की अनुपस्थिति दर्ज की। इसके बाद वह उच्च प्राथमिक स्कूल रामपुरा पहुंचे। यहां पर शिक्षक राजप्रकाश अनुपस्थित मिले। नगला बांस प्राथमिक स्कूल में सभी शिक्षक उपस्थिति मिले। मगर बच्चों का शिक्षा का स्तर कमजोर मिला। इस पर शिक्षकों को चेतावनी जारी की। जयसिंहपुर के स्कूल पहुंचने पर 36 बच्चे उपस्थिति मिले।





उच्च प्राथमिक स्कूल ईश्वर पहुंचने पर यहां परिसर में गंदगी मिली। इसके साथ ही ग्रामीणों के मवेशी बंधे मिले। बीएसए हैरत में उस समय पड़ गए जब विद्यालय में मात्र 11 बच्चे ही मिले। इस पर नाराजगी जाहिर करते हुए प्रधानाध्यापक की जमकर फटकार लगाई। बीएसए ने जब प्रधानाध्यापक से मवेशी बंधे होने के बारे में जानकारी की तो वह जवाब नहीं दे सकीं।




बीएसए ने बताया कि विद्यालय परिसर में मवेशी बांधे जाने को लेकर एक बार शिकायत नहीं की गई। न ही प्रधानाध्यापक द्वारा इस पर अपने स्तर से कोई कार्रवाई की गई। इसके बाद बिधूना ब्लॉक रठगांव, रमपुर आदि स्कूलों में पहुंच कर एमडीएम गुणवत्ता जांची। बीएसए ने बताया कि जो शिक्षक अनुपस्थित मिले हैं, उनका वेतन काटने के साथ ही स्पष्टीकरण तलब किया जा रहा है। मवेशी बंधे मिलने पर प्रधानाध्यापक के खिलाफ निलंबन की कार्रवाई की जा रही है।


अनुपस्थित शिक्षकों से स्पष्टीकरण तलब कर रोका वेतन, उपस्थिति जांचने पहुंचे थे बीएसए