स्थानांतरित शिक्षिका उठा ले गईं रजिस्टर, थाने पर शिकायत


बलरामपुर : बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय शिक्षकों के स्थानांतरण में कार्यमुक्ति की प्रक्रिया चल रही है। शिक्षकों को कार्यमुक्त करने की होड़ में लंबित जांच व शिकायतों को नजरअंदाज किया जा रहा है। कार्यमुक्ति के लिए अवकाश व उपस्थिति अभिलेखों के साथ भी छेड़छाड़ की जा रही है। कुछ ऐसा ही मामला श्रीदत्तगंज के प्राथमिक विद्यालय आदमपुर में सामने आया है। यहां तैनात रहीं सहायक अध्यापक सरला वर्मा चार जुलाई को कार्यमुक्त की गई हैं, इसके बाद शिक्षिका ने विद्यालय बंद होने पर रसोइया से चाबी लेकर पत्र व्यवहार व उपस्थिति पंजिका उठा ले गई हैं। प्रभारी प्रधानाध्यापक स्वाति तिवारी ने सहायक अध्यापक के विरुद्ध देहात कोतवाली में तहरीर दी है।

प्रभारी प्रधानाध्यापक का आरोप है कि सहायक अध्यापक सरला वर्मा का स्थानांतरण सीतापुर के लिए हो गया है। चार जुलाई को उन्हें कार्यमुक्त कर दिया गया, इसी दिन वह विद्यालय बंद होने के बाद पहुंचीं रसोइया से चाबी मांगकर पुनः विद्यालय खुलवाया। अंदर रखी पत्र व्यवहार व उपस्थिति पंजिका अपने साथ लेकर चली गई। पांच जुलाई को विद्यालय खुलने पर रसोइया ने राधेश्याम ने मामले की जानकारी दी, इस पर तत्काल जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को प्रार्थना पत्र देकर मामले से अवगत कराया। कहा कि इंचार्ज प्रधानाध्यापक सरला वर्मा के निरंतर अवकाश पर रहने के कारण वह विद्यालय के समस्त कार्य देख रही थीं।


चार जुलाई को सरला वर्मा रिलीविंग के संदर्भ में विद्यालय आई थीं। वह अपने साथ वे नए रजिस्टर लेकर आई थीं। जुलाई से नया रजिस्टर बनाने का दबाव डाला। अब तक सभी कार्य उनके निर्देशन में करने के कारण नया उपस्थिति व पत्र व्यवहार रजिस्टर बना लिया, इसके बाद वह चौरी से पुराना रजिस्टर उठा ले गई। बीएसए कल्पना देवी का कहना है। कि विद्यालय से अभिलेखों का गायब होना गंभीर प्रकरण है। इसकी गहन छानबीन कर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी.