बदलाव : निजी स्कूल के शिक्षक पा सकेंगे राष्ट्रीय पुरस्कार, ये कर सकते हैं आवेदन


राष्ट्रीय अध्यापक पुरस्कार के लिए अब प्राइवेट स्कूलों के शिक्षक भी आवेदन कर सकेंगे। यही नहीं सीबीएसई, सीआईएससीई समेत राज्यों के बोर्डों के शिक्षक, केंद्रीय विद्यालयों व नवोदय विद्यालयों आदि के शिक्षकों को भी इसमें आवेदन का मौका मिलेगा। आवेदन 15 जुलाई तक किए जाएंगे।

स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और छात्र जीवन को बेहतर बनाने वाले सभी शिक्षकों के लिए राष्ट्रीय अध्यापक पुरस्कार के दावे खोल दिए गए हैं जो शिक्षक आवेदन कर सकते हैं, उनके लिए स्कूल एजुकेशन एंड लिटरेसी विभाग ने गाइड लाइन जारी की। इसकी जानकारी शहर के स्कूलों को भी दी जा रही है। शिक्षामित्र या संविदा शिक्षकों, शिक्षा प्रशासक, इंस्पेक्टर ऑफ स्कूल्स, ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट के स्टाफ सदस्य आदि आवेदन नहीं कर सकते हैं। आवेदन के लिए अर्ह शिक्षकों के पास न्यूनतम 10 वर्ष के शिक्षक का अनुभव होना जरूरी है।



ये कर सकते हैं आवेदन

प्राइमरी से हायर सेकेंड्री तक के शिक्षक पुरस्कार के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसमें सभी शासकीय, अशासकीय विद्यालयों के अतिरिक्त राज्य व केंद्र के बोर्डों से मान्यता प्राप्त विद्यालयों के शिक्षक शामिल हैं। सीबीएसई, सीआईएससीई बोर्डों से संबद्ध शिक्षकों को भी अर्ह माना गया है। इनमें निजी विद्यालय भी शामिल हैं।