इस सत्र में शुरू हो जाएंगे दिव्यांगजन के लिए पांच और समेकित विद्यालय


लखनऊ। प्रदेश में दिव्यांगजन के लिए चल रहे समेकित विद्यालयों का निर्माण तेजी से हो रहा है। इनमें से पांच विद्यालय इस सत्र में ही शुरू करने की तैयारी है। यहां निर्माण पूरा हो चुका है, अन्य विद्यालयों से शिक्षक भी तैनात किए जा चुके हैं।

प्रदेश भर में दिव्यांगजन के लिए 16 समेकित विद्यालय चलाए जा रहे हैं। यहां बच्चों की संपूर्ण शिक्षा का इंतजाम किया गया है। स्मार्ट कक्षाएं भी चलाई जा रही हैं। 13 अन्य विद्यालयों का निर्माण भी चल रहा है, जिसमें से पांच का निर्माण पूरा हो गया हैं। प्रयागराज, लखनऊ, औरेया, कन्नौज व आजमगढ़ में इस बार कक्षाएं शुरू की जा रही हैं। इन विद्यालयों में फिलहाल शिक्षकों की नई तैनाती नहीं हो पाई है। इसके लिए लोकसेवा आयोग को पत्र भेजा गया है। तब तक के लिए अन्य 16 समेकित विद्यालयों से नए विद्यालयों में शिक्षकों की तैनाती की गई है। दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग के निदेशक सत्यप्रकाश पटेल के मुताबिक इन सभी में कक्षाएं इस बार शुरू करने की तैयारी है। बाकी अन्य भी जैसे-जैसे पूरे होते जाएंगे वे विभाग को हैंड ओवर हो जाएंगे, उनमें भी कक्षाएं शुरू कर दी जाएंगी।



अनुदान बढ़ाने की तैयारी

इस समय दिव्यांग भरण पोषण अनुदान योजना के तहत दिव्यांगजन को 1000 रुपये प्रतिमाह प्रति लाभार्थी की दर से अनुदान दिया जा रहा है। इसे भविष्य में 1500 रुपये प्रतिमाह करने का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। दिव्यांगजनों को कौशल विकास के बाद सुलभ ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। नई शिक्षा नीति के अनुसार दिव्यांग बालक व बालिकाओं का जूनियर माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक स्तर पर विद्यालयों में नामांकन अनुपात को बढ़ाने पर भी जोर है।