आर्थिक तंगी से जूझ रहे यूपी के शिक्षा मित्रो को मिलेगा जून माह का मानदेय


लखनऊ। आर्थिक तंगी से जूझ रहे यूपी के शिक्षामित्रों के लिए राहत भरी खबर है। शिक्षामित्रों को जून माह का मानदेय पूर्व की भांति प्रदान किया जाएगा। मानदेय की यह धनराशि सभी जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालयों को आगामी शुक्रवार तक शासन से भेज दी जाएगी। इसके साथ ही शिक्षामित्रों को शीघ्र ही मानदेय बढ़ोतरी की भी खुशखबरी मिलेगी।


 इस मामले में प्रांतीय नेतृत्व के साथ सरकार की सकारात्मक वार्ता निरंतर चल रही है।उत्तर प्रदेश के समस्त जनपदो मे तैनात सर्व शिक्षा अभियान् के तहत शिक्षा मित्र जून माह के अपने मानदेय को लेकर चिंतित थे। क्योंकि सरकार द्वारा 16 जून को स्कूल खोलने के बजाय ग्रीष्मकालीन अवकाश बढ़ा दिया गया था। शिक्षामित्रों को लग रहा था कि ग्रीष्मकालीन अवकाश बढ़ोतरी के चलते शायद उन्हें जून माह का मानदेय नहीं मिलेगा। इस मामले में तमाम तरह की अफवाहें भी फैल रही थी। मामले को लेकर उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षा मित्र संघ के प्रदेश अध्यक्ष शिव कुमार शुक्ल ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी व अन्य मंत्रियों से मुलाकात की।




 विभागीय अधिकारियों से भी वार्ता कर दबाव बनाया।संघ के बहराइच जिला प्रभारी दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि प्रदेश अध्यक्ष शिव कुमार शुक्ला के नेतृत्व में बेसिक शिक्षा अधिकारी से हुई वार्ता के बाद प्रदेशभर के शिक्षामित्रों का 15 दिन का मानदेय 5000 रुपया शुक्रवार तक जिले पर शासन द्वारा भेज दिया जायेगा। इस मामले में प्रदेश अध्यक्ष श्री शुक्ल द्वारा भी प्रेस नोट जारी कर सूचना दी गयी है। पोलका की धनराशि जिलों पर पहुंचते ही शिक्षामित्रों के खाते में भेज दी जाएगी।जिला प्रभारी ने कहा कि इसके अलावा प्रांतीय नेतृत्व की राज्य सरकार व केन्द्र सरकार के साथ निरंतर सकारात्मक वार्ता चल रही है जल्द ही शिक्षा मित्रो का मानदेय सरकार बढाने की तैयारी में है और शिक्षा मित्रो के नियमितीकरण समेत अन्य समस्याओं का समाधान भी सरकार करेगी। उन्होंने कहा कि प्रक्रिया में समय लगेगा ऐसे में शिक्षा मित्र धैर्य बनाए रखें।