शिक्षक तबादले का इंतजार करते रहे, बढ़ गई आवेदन तिथि


प्रयागराजः उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षक एवं शिक्षिकाएं आवेदन करने के बाद पारस्परिक अंतःजनपदीय स्थानांतरण की प्रतीक्षा कर रहे थे, लेकिन अब आवेदन लेने की तिथि बढ़ा दी गई। इससे शिक्षक हैरान हैं। कि एक जून के आदेश में आवेदन लेने की कोई तिथि नहीं तय थी। अब आवेदन 12 जुलाई तक लिए जाना समझ के परे है।

बेसिक शिक्षा परिषद सचिव प्रताप सिंह बघेल ने एक जून 2023 को पारस्परिक अंतः जनपदीय स्थानांतरण के संबंध में सभी बीएसए को एक पत्र भेजा था। उसमें बताया था कि छह जून से पोर्टल पर आनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू किया जाएगा। यह भी था कि पारस्परिक स्थानांतरण के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन संपूर्ण शैक्षिक सत्र के दौरान किए जा सकेंगे। आवेदन तिथि से 15 दिन के अंदर शिक्षक प्रिंटआउट लेकर बीएसए कार्यालय में जमा करेंगे। इसके बाद 15 कार्य दिवस में बीएसए आवेदक की पात्रता का सत्यापन कराने को इसे संबंधित खंड शिक्षाधिकारी को भेजेंगे। इसी तरह आगे की प्रक्रिया पूर्ण किए जाने की समय सीमा तय की गई थी, लेकिन अब आवेदन लेने की तिथि बढ़ाए जाने से शिक्षक असमंजस में पड़ गए है. 


सचिव ने कहा है कि कई शिक्षकों ने पोर्टल पर आनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए तिथि बढ़ाए जाने की मांग की थी। इसके चलते तिथि बढ़ाए जाने का निर्णय लिया गया है। मामले पर बीटीसी शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष अनिल यादव ने कहा है कि शिक्षक स्थानांतरण जल्द किए जाने की प्रतीक्षा कर रहे थे और अब आवेदन की तिथि बढ़ाने से प्रक्रिया में विलंब होगा। उन्होंने जल्द स्थानांतरण की मांग की है।