अब जिले में ही रहने को परेशान शिक्षक,तबादला को रद करने का अनुरोध


सिद्धार्थनगर: गैर जनपद स्थानांतरित हो चुके शिक्षक अब जिले में ही कार्य करने की गुहार बीएसए से लगा रहे हैं। उन्होंने दिए गए प्रार्थना पत्र में कहा है कि साहब हमें तबादले का लाभ नहीं चाहिए। हम तैनाती वाले विद्यालय पर ही रहकर बच्चों को शिक्षा देंगे। मंगलवार को पांच शिक्षकों ने शपथ पत्र देकर हुए तबादले को रद करने का अनुरोध किया है। बीएसए ने सभी के कार्यमुक्त होने पर रोक लगाते हुए तैनाती स्थल पर ही कार्य करने का निर्देश जारी किया है।

परिषदीय स्कूलों में तैनात शिक्षक गैर जनपद स्थानांतरण के लिए परेशान थे। पिछले माह सरकार ने स्थानांतरण के इच्छुक शिक्षकों से आनलाइन आवेदन पत्र मांगा। जिले से कुल 2583 शिक्षकों ने आनलाइन आवेदन किया। उच्च स्तर पर भारांक के आधार पर 601 शिक्षक स्थानांतरण प्रक्रिया के लिए अहं पाए गए। कई शिक्षकों ने बीएसए से लेकर शासन तक भारांक में गड़बड़ी की शिकायत की। शासन के निर्देश पर सीडीओ की अध्यक्षता में हुई जांच में 30 शिक्षक पात्रता से अयोग्य पाए गए। बीएसए ने सभी के स्थानांतरण पर तत्काल रोक लगा दिया। सोमवार को शिक्षकों को जिले से कार्यमुक्त करने की प्रक्रिया शुरू हुई, पर करीब सौ शिक्षक बीएसए कार्यालय हीं नहीं आए। अगले दिन यह बीएसए के सम्मुख प्रस्तुत हुए तो इनके हाथों में स्थानांतरण न करने की गुहार लगाते हुए प्रार्थना पत्र थे। बीएसए ने सभी प्रार्थना पत्रों पर पूर्व की तैनाती स्थल पर कार्य लेने का निर्देश संबंधित खंड शिक्षाधिकारियों को दिया है। बीएसए देवेंद्र कुमार पांडेय ने बताया कि कभी कुछ और शिक्षकों ने स्थानांतरण रद करने की जानकारी खंड शिक्षाधिकारियों को दी है। आवेदन मिलने पर सहानुभूति पूर्वक विचार किया जाएगा।

केस-एक उस्का ब्लाक क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय बगही जोगीडीह में सहायक अध्यापक पद पर तैनात महिला शिक्षक सरिता सिंह ने बीएसए को सौंपे प्रार्थना पत्र में कहा कि उनका स्थानांतरण गोरखपुर जनपद में हुआ है, पर वह इसी जनपद में रहकर पढ़ाना चाहती हैं। ऐसे में उनका तबादला रद कर दिया जाए


केस-दो उस्का ब्लाक क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय सोहांस में प्रभारी प्रधानाध्यापक पद पर तैनात रितु सिंह ने बीएसए को प्रार्थना पत्र देकर कहा कि उनका स्थानांतरण अमरोहा जनपद के लिए हो गया है। वह यहीं रहकर नौकरी करना चाहती हैं। उनका स्थानांतरण निरस्त करते हुए यहीं कार्य करने की अनुमति दें।



केस- तीन उस्का ब्लाक के पूर्व माध्यमिक विद्यालय लकड़ा में तैनात प्रभारी प्रधानाध्यापक श्याम मोहन पाठक ने बीएसए को दिये पत्रक में कहा कि उनका स्थानांतरण महराजगंज में हुआ है, जबकि प्राथमिकता गोरखपुर के लिए थी। लेकिन उन्हें यहीं रहकर कार्य करने की अनुमति प्रदान करें