नगर क्षेत्र के 20% प्राइमरी स्कूलों में शिक्षक नहीं, बिना शिक्षक देखा जा रहा बच्चों को निपुण बनाने का सपना



📛शिक्षामित्र और अनुदेशक करवा रहे हैं पढ़ाई, कई विद्यालय एक शिक्षक के भरोसे चल रहे

लखनऊ। राजधानी में वगैर संसाधनों और शिक्षकों के प्राइमरी स्कूल के बच्चों को निपुण बनाने का सपना देखा जा रहा है। हकीकत यह है कि नगर क्षेत्र के कुल परिषदीय विद्यालयों में से 20 फीसदी में एक भी नियमित शिक्षक नहीं है। शिक्षा का अधिकार अधिनियम में सिर्फ नियमित शिक्षकों को ही मानक के अनुरूप माना जाता है। इसके बावजूद ये स्कूल सिर्फ शिक्षामित्र और अनुदेशकों के भरोसे चल रहे हैं।

लखनऊ के नगर क्षेत्र में 252 विद्यालय हैं। इनमें से 195 प्राथमिक व 57 उच्च प्राथमिक स्कूल हैं। इन स्कूलों में से 50 से ज्यादा ऐसे हैं, जहां एक भी नियमत शिक्षक की तैनाती नहीं हैं। उधर, प्राथमिक विद्यालय कैबिनटगंज, उदयगंज, बाजार, भेड़ीमण्डी, लऊआखेड़ा व बड़ी जुगौली सहित कई ऐसे विद्यालय हैं, जो सिर्फ एक शिक्षक के भरोसे चल रहे हैं।

निशुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अनुसार प्राथमिक स्कूलों में 30 छात्रों पर कम से कम एक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में 35 छात्रों पर एक शिक्षक का होना जरुरी है। यह मानक पूरे करना तो दूर प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों की तैनाती ही नहीं है.


नगर क्षेत्र के स्कूलों में पोस्टिंग पर लगी है रोक नगर क्षेत्र के स्कूलों में पोस्टिंग और प्रमोशन पर फिलहाल रोक लगी हुई है। इन विद्यालयों में शिक्षकों की कमी है, लेकिन शिक्षामित्र और अनुदेशकों के सहारे पढ़ाई चल रही है।
अरुण कुमार, बीएसए, लखनऊ




2011 से नहीं हुआ स्थानांतरण

नगर क्षेत्र में साल 2011 से अभी तक किसी भी शिक्षक का स्थानांतरण नहीं हुआ। लंबे समय से शिक्षकों का अभाव है। बिना शिक्षकों के निपुण का लक्ष्य कैसे पूरा किया जाएगा। शिक्षकों के स्थानांतरण को लेकर शासन को कई बार पत्र भेजा गया, पर अभी तक मांग पर अमल नहीं किया गया। संदीप कुमार, यूपी प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ



इन विद्यालयों में नहीं एक भी शिक्षक

■ जोन-1: प्रावि. अमीसी, प्रावि आजादनगर, प्रावि. बेहसा-1, बेहसा-2, प्रावि भक्तिखेड़ा, प्रावि गौरी-1, प्रावि. गुड़ौरा-1, प्रावि हैवतमऊ मवैया, प्रावि. मक्काखेड़ा, प्रावि. रहीमाबाद, प्रावि. नीलमथा प्रावि, शकूरपुर, प्रावि पंडितखेड़ा, प्रावि. फर्रुखाबाद चिल्लावां, प्रावि गंगादीन खेड़ा, प्रावि. गंगादीन खेड़ा, प्रावि, सरोजनीनगर, प्रावि हटाइन खेड़ा।

जोन-2 प्रावि मटियारी-1, प्रावि शंकरपूरवा, प्रावि. बरौलिया-2, प्रावि तकरोही-11

■ जोन-2 पूर्व मा. तेलीबाग कन्या, पूर्व मा. हड़ाइन खेड़ा, पूर्व मा. बेहसा नवीन, पूर्व मा. अलीनगर सुनहरा, पूर्व मा. पण्डितखेड़ा, पूर्व मा. नीलमथा, पूर्व मा. गहरू, पूर्व मा. चांदन, पूर्व मा. गाजीपुर बलराम ।

जोन- 3: प्रावि. बाजार झाऊलाल, प्रावि. लोकमान्यगंज, प्रावि. मारवाड़ी गली, प्रावि रानीगंज, प्रावि उदयगंज, प्रावि. लामार्टीनियर प्रावि. चक्करपुरवा, प्रावि. पिपराघाट।

■ जोन-4 प्रावि. बरीकलां, प्रावि हसनपुरिया, प्रावि कुंडरी रकाबगंज, प्रावि नौबस्ता, प्रावि. बलदेवदास, प्रावि करेहटा, प्रावि. पुलगामा, प्रावि पाण्डे का तालाब, प्रावि छन्दोश्या ।

■ जोन-4 पूर्व मा. भूहर, पूर्व मा. लालबाग, पूर्व मा. भमरौली शाहपुर, पूर्व माध्यमिक बरावन कला, पूर्व माध्यमिक माधोपुर ।