खत्म होगा संकट, शिक्षकविहीन विद्यालयों को मिलेंगे शिक्षक


लखनऊ। बेसिक शिक्षा विभाग ने एक से दूसरे जिले में तबादला पाए 16 हजार से अधिक शिक्षकों को लंबे इंतजार के बाद विद्यालय आवंटन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। ऑनलाइन विद्यालय आवंटन की प्रक्रिया 10 अगस्त से 18 अगस्त तक चलेगी। शिक्षकों को 19 अगस्त तक आवंटित विद्यालय में आमद दर्ज करानी होगी। इससे शिक्षकविहीन विद्यालयों में शिक्षकों की तैनाती होगी।

विभाग के अनुसार एनआईसी के साफ्टवेयर पर विद्यालय आवंटन की प्रक्रिया ऑनलाइन की जाएगी। इसके लिए शिक्षकों से ऑनलाइन विद्यालयों का विकल्प लिया जाएगा। प्रक्रिया में सबसे पहले शिक्षकविहीन विद्यालय में दो शिक्षक तैनात किए जाएंगे। इसके बाद एकल विद्यालयों में एक और उसके बाद दो शिक्षक वाले विद्यालय में, अंत में अन्य विद्यालय में आवंटन किया जाएगा। विद्यालय आवंटन से संबंधित सूची विद्यालयों में प्रोजेक्टर पर दिखाई जाएगी। विद्यालय आवंटन में सबसे पहले दिव्यांग महिला, फिर दिव्यांग पुरुष, फिर महिला शिक्षक उसके बाद फिर पुरुष शिक्षक को विकल्प के आधार पर विद्यालय आवंटन किया जाएगा। ऑनलाइन विद्यालय आवंटन की प्रक्रिया ग्रामीण क्षेत्र के विद्यालयों के लिए की जाएगी। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने सभी बीएसए को निर्देश दिया है कि नगरीय सीमा में शामिल विद्यालय में ऑनलाइन विद्यालय आवंटन नहीं किया जाएगा।
मालूम रहे कि विभाग ने लंबी कवायद के बाद 26 जून को 16,614 शिक्षकों की तबादला सूची जारी की थी। इसके बाद विद्यालय आवंटन की तैयारी करने में एक महीने से ज्यादा का समय लग गया।