स्कूली बच्चों ने जल ज्ञान यात्रा में जानी पेयजल की गुणवत्ता


जल ज्ञान यात्रा दौरान शनिवार को स्कूली बच्चों ने जल शोधन की जानकारी हासिल की।

हनुमानगंज/नैनी। पीएम मोदी की महत्वाकांक्षी जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना को जल ज्ञान यात्रा में सरकारी स्कूल के बच्चों ने करीब से जाना। उन्हें पेयजल स्वच्छ करने की प्रक्रिया से रूबरू कराया गया। शनिवार को हंडिया के मानिकपुर गांव से तहसीलदार अंकाक्षा मिश्रा, जिला समन्वयक अश्विनी कुमार श्रीवास्तव ने हरी झंडी दिखाकर जल ज्ञान यात्रा का शुभारंभ किया।


हंडिया, सैदाबाद, धनुपुर, प्रतापपुर तथा बहादुरपुर ब्लॉक के दस प्राथमिक स्कूलों के 97 बच्चे हर घर नल से जल योजना के तहत बनाई जा रही हंडिया के मानिकपुर (ओएचटी) पेयजल टंकी पर पहुंचे। यहां विभाग के कर्मचारियों ने बच्चों को परियोजना, पाइप वॉटर सप्लाई स्कीम, जल संरक्षण, जल प्रबंधन, जल संचयन के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

वहीं झूंसी के तुलापुर गांव में स्थित अधिशाषी अभियंता जल निगम कार्यालय के लैब में पहुंचे बच्चों को अर्चना वर्मा सहायक शोध अधिकारी एवं केमिस्ट ने बच्चों को प्रशिक्षण किट के माध्यम से दूषित पानी को पीने योग्य बनाने का तरीका बताया।

लैब से रूबरू हुए बच्चों ने उत्सुकता दिखाते हुए सवाल भी किए। बच्चों को अर्चना वर्मा ने पीने योग्य पानी में आर्सेनिक, फ्लोराइड, नाइट्रेट, आयरन की उचित मात्रा की जानकारी दी तथा जल स्वच्छता पर जागरूक किया गया। यहां पर बच्चों ने स्वच्छ पेयजल भी पिया। यहां से बच्चों को नैनी सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट विजिट कराया गया। यहां भूजल उपचार, ग्रे वॉटर का उपचार, सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट और अन्य जल संबंधित विषयों की जानकारी दी गई। इस दौरान स्टेट कोऑर्डिनेटर नंदिनी, जल निगम के अधिशासी अभियंता प्रवीण कुट्टी, सहायक अभियंता अखिल देव सिंह, कनिष्ठ सहायक सत्यम भारतीया उपस्थित रहे।