शिक्षामित्रों ने केंद्रीय मंत्री का आवास का घेरा, सांसदों को सौंपा ज्ञापन


काकोरी। उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षा मित्र संघ के प्रदेश महामंत्री के नेतृत्व में लखनऊ के सैकड़ों शिक्षामित्रों ने रविवार को दुबग्गा रिंग रोड से तिरंगा यात्रा निकालते हुए आवासन एवं शहरी राज्य मंत्री कौशल किशोर के आवास का घेराव किया।


शिक्षामित्रों को समान कार्य समान वेतन देने व अन्य समस्याओं का समाधान करने के लिए प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन दिया।

केंद्रीय मंत्री कौशल किशोर ने उनकी मांगों को जायज कहा, वास्तव में शिक्षामित्र प्राथमिक विद्यालय में रीढ़ हैं। ऐसे में इनका कम मानदेय उनके परिवार के पालन पोषण के लिए नहीं है।

उन्होंने कहा कि शिक्षामित्रों का मानदेय बढ़ाने और अन्य सुविधाओं को देने के लिए भारत सरकार के प्रधानमंत्री, गृहमंत्री व उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री से मिलकर शिक्षामित्रों की जोरदार पैरवी करेंगे। केंद्रीय मंत्री ने शिक्षामित्रों के प्रतिनिधि मंडल को मुख्यमंत्री व गृहमंत्री से मुलाकात कराने का वाद भी किया।


सांसदों को सौंपा ज्ञापन,

लखनऊ। उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षामित्र संघ की ओर से रविवार को प्रदेशभर के सभी सांसदों को ज्ञापन सौंपा गया। प्रधानमंत्री को संबोधित ज्ञापन में छह सूत्री मांग रखी गई है। संघ के अध्यक्ष शिव कुमार शुक्ला एवं मंत्री कौशल कुमार सिंह ने नियमावली में संशोधन कर शिक्षामित्रों की योग्यता पूर्ण कराकर दोबारा समायोजित करने, समायोजन तक सम्मानजनक तरीके से वेतनमान देने, नई शिक्षा नीति में शिक्षामित्रों को सम्मिलित करने, मृतक शिक्षामित्रों को अहेतुक सहायता देते हुए आश्रित की नियुक्ति करने, टेट पास शिक्षामित्रों को नियमों में शिथिलता आदि मांगें शामिल हैं।