एक WhatsApp मैसेज के लिए देने होंगे 40 पैसे? कमाई के लिए क्या है Meta का प्लान


एक WhatsApp मैसेज के लिए देने होंगे 40 पैसे? कमाई के लिए क्या है Meta का प्लान




2 अरब हैं वॉट्सऐप यूजर्स
WhatsApp दुनियाभर में सबसे ज्यादा यूज होने वाला इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है. इस प्लेटफॉर्म पर 2 अरब एक्टिव यूजर्स हैं, जो अपने परिवार और दोस्तों के साथ चैट कर रहे है।



नहीं हो रही ज्यादा कमाई
Meta (तब फेसबुक) ने इस प्लेटफॉर्म को 19 अरब डॉलर में खरीदा था. उस वक्त भी वॉट्सऐप पॉपुलर था, लेकिन इससे बहुत ज्यादा कमाई नहीं हो रही थी. अब तक कंपनी इससे बहुत ज्यादा प्रॉफिट नहीं बना पा रही है.





Ads से होती है Meta की कमाई
मार्क जकरबर्ग की कमाई का मुख्य स्रोत ऐडवर्टाइजमेंट है, जो WhatsApp पर दिखता नहीं है. जून 2022 में मार्क ने कहा था कि वॉट्सऐप उनकी कंपनी Meta का नेक्स्ट चैप्टर है।



कितना खर्च होता है पैसा?
रिपोर्ट की मानें तो Meta इस प्लेटफॉर्म से पैसे कमाने के लिए एक नया तरीका यूज कर सकती है. कंपनी चैट्स के लिए आधे सेंट से 15 सेंट तक चार्ज कर रही है.



किसे देने होंगे पैसे?
आसान भाषा में कहें, तो WhatsApp पर नॉर्मल चैट्स के लिए पैसे नहीं देने होंगे. बल्कि इस पर मौजूद बिजनेस अकाउंट्स को चैटिंग के लिए पैसे देने होंगे.



40 पैसे देने होंगे

यानी कंपनियों को 40 पैसे तक का चार्ज चैटिंग पर देना पड़ रहा है. ये चार्ज पूरी तरह से चैट के नेचर और आप किस देश में चैटिंग कर रहे हैं इस पर निर्भर करता है।



पेड वर्जन हुआ है लॉन्च है लॉन्च कुछ वक्त पहले ही WhatsApp Business के लिए कंपनी पेड कन्वर्शेसन मैसेज का | फीचर जारी किया है. इसके तहत यूजर्स को पहले 1000 मैसेज फ्री मिलते हैं और फिर चार्ज देना होगा.







क्या है कंपनी का कहना ?
Alice Newton Rex ने CNBC से एक इंटरव्यू में बताया कि अगर आप भारत और ब्राजील जाएंगे, तो देखेंगे कैसे लोग WhatsApp का इस्तेमाल अपने बिजनेस में कर रहे हैं.



भारत में नहीं हुआ है लॉन्च
उन्होंने बताया कि भारत में WhatsApp का इस्तेमाल Uber राइड बुक करने से मूवी रिकमेंडेशन तक में होता है. हालांकि, भारत में वॉट्सऐप बिजनेस का पेड वर्जन भी लॉन्च नहीं हुआ है.