उच्च शिक्षण संस्थानों में रिसर्च सेल की तैयारी


● आत्मनिर्भर भारत में बाजार की मांग के अनुरूप रिसर्च को बढ़ावा मिल सकेगा● परियोजना प्रस्तावों की मदद के लिए पहले ही जारी की जा चुकी है गाइड लाइन

नई दिल्ली, 

केंद्र सरकार चाहती है कि एक साल के भीतर सभी विश्वविद्यालयों, कॉलेज और उच्च शिक्षण संस्थाओं में रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेल का गठन हो जाना चाहिए। जिससे आत्मनिर्भर भारत की दिशा में उच्च शिक्षण संस्थान और उद्योग मिलकर काम कर सकें और स्थानीय जरूरतों और बाजार की मांग के अनुरूप रिसर्च को बढ़ावा मिले।



अभी तक 244 विश्विद्यालय और 298 महाविद्यालय सहित 542 उच्च शिक्षण संस्थानों ने अपने परिसरों में आर एंड डी सेल का गठन किया है। इसके अलावा उद्योग लिंकेज को जोड़कर आर एंड डी सेल का गठन करने वाले संस्थाओं की संख्या 1100 के आसपास है। उच्च शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि आत्मनिर्भर भारत के निर्माण के योगदान में समयबद्ध तरी़के से सभी विश्विद्यालय, उच्च शिक्षण संस्थानों में यह सेल स्थापित किया जाना है। देश में पंजीकृत विश्वविद्यालयों तथा अन्य संस्थाओं की संख्या संख्या 1113, कॉलेजों की संख्या 43,796 और स्वचलित संस्थानों की संख्या 11,296 है। अधिकारियों के मुताबिक बड़ी संख्या में कॉलेजों ने अनुसंधान और विकास सेल स्थापित करने की विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की सलाह को अभी तक नजरअंदाज कर दिया है। उद्योग और अनुसंधान संगठनों के संभावित सहयोगियों की पहचान करके परिसरों में अनुसंधान को बढ़ावा देने, परियोजना प्रस्तावों में मदद करने और समयसीमा के पालन की निगरानी करने के लिए भी गाइडलाइन नियामक संस्थान पहले जारी कर चुका है।


उल्लेखनीय है कि सरकार के इस कदम से एकओर जहां नवयुवकों के लिए रोजगार के नए रास्ते खुलेंगे वहीं उद्योगों का भी विकास होगा।