अनियमितता के बावजूद बीईओ ने दी शिक्षक को क्लीनचिट


हरदोई। विकास खंड पिहानी के खंड शिक्षा अधिकारी ने विद्यालय में अनियमितता होने के बावजूद शिक्षक को क्लीन चिट दे दी। जिस पर बीईओ से स्पष्टीकरण मांगा गया है और प्रधानाध्यापक को निलंबित कर दिया गया है। इससे विभाग में खलबली मच गई।

मंडलीय टीम ने विकास खंड पिहानी के संविलियन विद्यालय छतैया और प्राथमिक विद्यालय छिपीटोला का 19 सितंबर को निरीक्षण किया था। निरीक्षण के दौरान विद्यालय नामांकन के सापेक्ष उपस्थित न्यूनतम पाई गई, इसके अलावा मिड-डे मील पंजीकरण वास्तविक उपस्थिति से अधिक संख्या दर्शायी गई थी, प्रतिमाह खाद्यान्न व परिवर्तन लागत का विवरण भी दर्ज नहीं किया गया था, विद्यालय में लाभांवित बच्चों की संख्या भी दर्ज नहीं थी।

प्राथमिक विद्यालय छिपीटोल में विद्यालय संचालन के लिए शिक्षक रजत को संबद्ध किया गया था, उसको संविलियन के प्रधानाचार्य संजय शुक्ला ने चार्ज नहीं दिया और विद्यालय में पाठ्यपुस्तकें भी रखी मिलों, जिनका वितरण नहीं किया गया। विद्यालय परिसर व शौचालय गंदा पाया गया था। मंडलीय टीम की आख्या के आधार पर बीएसए विजय प्रताप सिंह ने संविलियन छतैया के प्रधानाध्यापक संजय शुक्ला को निलंबित कर दिया।


इसके साथ ही खंड शिक्षा अधिकारी पिहानी रतन लाल से स्पष्टीकरण मांगा गया है। जिसमें कहा गया कि मंडलीय टीम के निरीक्षण के पूर्व बीईओ ने कई बार विद्यालय का निरीक्षण किया और वहां पर सभी कार्य सही होने की आख्या दी। उन्होंने विद्यालय का चार्ज न देने की बात को भी आख्या में नहीं दिखाया और शिक्षक को बचाने का प्रयास किया।

विद्यालय में अनियमितता पर शिक्षक का सहयोग करने से उनकी संलिप्तता पाई गई। इस पर तीन दिन में अंदर बीएसए ने बीईओ से स्पष्टीकरण देने के निर्देश दिए हैं। विभागीय कार्रवाई से खलबली मची है।