यूपी बोर्ड की मान्यता प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन

प्रयागराज, । यूपी बोर्ड से स्कूलों की मान्यता संबंधी पूरी प्रक्रिया शुक्रवार से ऑनलाइन हो गई। एनआईसी लखनऊ की ओर से तैयार विशेष पोर्टल का उद्घाटन शुक्रवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया। पोर्टल के माध्यम से संस्थाएं मान्यता के लिए आवेदन करेंगी और उन्हें ऑनलाइन ही मान्यता प्रमाणपत्र जारी होगा।



विभिन्न विभागों से एनओसी भी ऑनलाइन लिए जाएंगे। आवेदन और एनओसी के सत्यापन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद जिला स्तरीय चार सदस्यी समिति अपनी जांच आख्या और संस्तुति यूपी बोर्ड के संबंधित क्षेत्रीय कार्यालयों को ऑनलाइन भेजेगी। बोर्ड मुख्यालय की ओर से शासन को संस्तुति भेजी जाएगी और शासन स्तर से अनुमोदन भी ऑनलाइन होगा।


मान्यता की नई शर्तों में 31 मई तक ऑनलाइन आवेदन की व्यवस्था है। डीआईओएस दस जून तक क्षेत्रीय सचिव को आवेदित संस्थाओं की सूची भेजेंगे। उसके बाद आवेदन के क्रम में संस्थाओं का स्थलीय निरीक्षण 15 जून तक करते हुए 30 जून तक विसंगति की सूचना ऑनलाइन संस्था को देंगे। संस्था कमियों को दूर करते हुए 31 जुलाई तक अपनी रिपोर्ट देगी। जिसके बाद डीआईओएस संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय को 20 अगस्त तक अपनी संस्तुति भेजेंगे।